उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के चिकित्सा विभाग द्वारा ’एक्जीक्युटिव’ स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया

लखनऊ । पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के चिकित्सा विभाग द्वारा ’दिलकुशा हेरीटेज क्लब’, बन्दरियाबाग, लखनऊ में ’एक्जीक्युटिव’ स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया।

शिविर का शुभारम्भ मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार एवं पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा रुबी रॉय तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ डा. बी.एन.चौधरी द्वारा दीप प्रज्जवलन करके किया गया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. बी.एन. चौधरी द्वारा एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से एक्जीक्युटिव अधिकारियों को स्वस्थ रहने के तरीको के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होने कहा कि शारीरिक श्रम अथवा व्यायाम न करना उतना ही हानिकारक है जितना ध्रूमपान करना। प्रतिदिन व्यायाम करने से शरीर मे सिरोटोनिन एवं एपीनेफ्रीन और एडोर्फिन निकलते है जिससे तन और मन दोनो स्वस्थ रहते है। आजकल युवा अधिकारियों में हृदय रोग की बीमारियां 40 वर्ष से कम उम्र में प्रचलित हो रही है और 30-40 वर्ष के युवा अधिकारी भी हृदय रोग उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह से ग्रासित हो रहे है। उन्होने नियमित, संयमित एवं संतुलित भोजन जिसमे रोटी, चावल की मात्रा कम हो का सेवन करने के लिए सलाह दी।
इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक ने आदित्य कुमार ने स्वास्थ्य शिविर लगाने की सराहना की। उन्होने कहा कि यह अधिकारियों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए एक अच्छा कदम है। शिविर मे रक्त जाँच के अतिरिक्त ई.सी.जी. एवं लीवर की बीमारियों के लिए फाइब्रोस्कैन भी किया गया। रेलवे चिकित्सों द्वारा कैम्प में उपस्थित 70 रेलवे अधिकारियों एवं उनके परिजनों की मेडिकल जॉच की गयी।


शिविर के संचालन मे अपर मण्डल चिकित्सा अधीक्षक डा. चारु चन्द्र सक्सेना, अपर मण्डल चिकित्सा अधीक्षक डा. अनामिका सिंह, अपर मण्डल चिकित्सा अधीक्षक डा. दीक्षा चौधरी एवं डा. प्रशान्त कुमार सिंह आदि चिकित्सक उपस्थित थे।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button