उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

पेंशन हमारा अधिकार, हर हाल में हासिल करेंगे: हरिकिशोर तिवारी

पूरे प्रदेश में जन जागरण हेतु जाएगा पेंशन रथ

कानपुर l पुरानी पेंशन योजना बहाली मंच ने अपने पूर्व घोषित संघर्ष वर्ष के क्रम में जनपदों का दौरा शुरू कर दिया है। मंच इस संघर्ष वर्ष में “पेंशन हमारा अधिकारी, हर हाल में हासिल करेंगें ” के मूल मंत्र पर आन्दोलनरत है। पुरानी पेंशन बहाली हेतु शुरू हो रहे रथ यात्रा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि कामरेड शिवगोपाल मिश्रा ने कहा कि ये रथ यात्रा अश्वमेध का घोड़ा साबित होगा और यह आंदोलन अब पुरानी पेंशन योजना की बहाली के बाद ही समाप्त होगा। पुरानी पेंशन को लेकर विभिन्न राज्यों में हुए आन्देालन के परिणाम स्वरूप ही देश के 6 राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू हो चुकी है। यह बात आज . कानपुर जनपद मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए *मंच के नेता हरि किशोर तिवारी ने दोहराते हुए कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों , राज्य कर्मचारियों के साथ ही शिक्षक समेत अन्य लोगो मे भारी आक्रोश है। मंच ने ऐलान किया कि कुछ भी हो, लेकिन पेंशन हमारा अधिकार है, इसे हर हाल में हासिल करेंगे। जरूरत पड़ी तो आम हड़ताल और संसद का घेराव करने से भी हम पीछे हटने वाले नही है।

हाल में केन्द्रीय सत्ता द्वारा पूरी ताकत लगाने के बावजूद कर्नाटक में आए परिणाम में पुरानी पेंशन बहाली का मुद्दा मुख्य कारण बना। एक वर्ष के भीतर केन्द्र की सरकार को तीन राज्यों की सरकार गंवानी पड़ी है।
*मंच के नेता इं.शिव शंकर दुबे* ने पुरानी पेंशन बहाली मंच के आंदोलन की सिलसिलेवार जानकारी दी। उन्होंने कहाकि महामहिम राष्ट्रपति को ऑन लाइन पिटीशन भेजने का जो निर्णय लिया गया था, उसके अच्छे परिणाम सामने आए है, देश भर से लगभग एक करोड़ से भी अधिक पिटीशन राष्ट्रपति को भेजे गए है। गेट मीटिंग, जुलुस, धरना प्रदर्शन भी लोगो ने काफी अच्छे से किया हैै। 21 मई को जनपदों में विशाल मशाल जुलूस निकाले जाएंगे.

मंच के नेता डॉ नरेश कुमार ने कहा कि हम राजनीति नही करना चाहते, लेकिन कर्मचारियों से जुड़ी समस्याओं को हम छोड़ भी नही सकते। उन्होंने कहाकि हमारा संकल्प है कि पुरानी पेंशन बहाल होने तक हम खामोश भी नहीं रहेंगे। इसके लिए जरूरत पड़ी तो अनिश्चितकालीन आम हड़ताल और संसद का घेराव भी कर सकते हैै।
*श्री संतोष तिवारी ने कहा* कि ये मुद्दा ऐसा है जिससे हर केंद्रीय कर्मचारी, राज्य कर्मचारी, शिक्षक जुड़ा हुआ है। इसलिए हमें एक झंड़े के नीचे आना ही होगा। हमारी कोशिश है कि हम इस लड़ाई को नीचे गांव, ब्लाक स्तर से लेकर राज्य और केंद्र तक ले आएँ। उन्होंने कहाकि मुझे खुशी है कि इस मुद्दे पर देश भर से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।


योगेश त्यागी ने कहा कि आज पुरानी पेंशन की बात पर अर्थव्यवस्था का रोना रोया जा रहा है। एक ओर नेताओं को मनमानी पेंशन दी जा रही है। कर्मचारियों के नाम पर हमें खाली खजाना दिखाया जा रहा है। अब ये सब चलने वाला नही है। आपने पेंशन बहाली के लिए शुरु हुए संघर्ष का नतीजा देख लिया, कई राज्यों से तो इनकी सरकार ही चली गई। अब सरकार के सुर भी बदले है। हमे सरकार को 2024 का डर दिखाना ही होगा।


जनपदीय समीक्षा बैठक में. शिवबरन सिंह यादव,प्रेम कुमार सिंह, उमनिवास वाजपेई, डिप्लोमा इंजिनीयर्स संघ के अध्यक्ष इं एन डी द्विवेदी इं जी एन सिंह, इं श्रवण कुमार यादव, इं दिवाकर राय, इं सतेन्द्र त्रिपाठी, इं ए के मिश्रा, इं एच एन मिश्रा, शशिकांत श्रीवास्तव , योगेश त्यागी, जिलाध्यक्ष प्रभात मिश्रा,जिला मंत्री उदयराज सिंह,सुनील कुमार वर्मा शिरीष पांडे राकेश चौधरी आदि मौजूद रहे।

मंच के आगामी कार्यक्रम

21 मई को जिला स्तरीय मशाल जुलूस और 21 जून को राजधानी स्तर पर प्रान्तीय रैली का आयोजन किया जाएगा।

जुलाई एवं अगस्त में मानसून सत्र के दौरान दिल्ली में राष्ट्रीय रैली l

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button