उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

देश में बेरोजगारी, मंहगाई और छोटे व्यापार को बर्बाद करने के लिए नरेंद्र मोदी जिम्मेदार : राहुल गांधी 

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष, एवम सांसद राहुल गांधी एवम सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की बनारस संसदीय क्षेत्र में परिवर्तन संकल्प सभा के दौरान दिए गए वक्तव्य 

बनारस/ परिवर्तन संकल्प सभा / : काशी विश्वनाथ की पावन धरती से जनतासभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सामने हमारे मीडिया के मित्र हैं ये हमारे मित्र कम हैं और अडानी के मित्र ज्यादा हैं, आजकल नरेंद्र मोदी के आस पास चार चमचे बैठते हैं पूछते हैं कि मोदी जी आप आम कैसे खाते हो, मोदी जी देर तक चुप रहने के बाद कहते हैं कि मैं बाकी हिदुस्तानियों जैसा बायोलॉजिकल नही हूं मुझे परमात्मा ने भेजा है ।

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जो जनता पर जीएसटी थोप देते हैं, नोटबंदी थोप देते हैं, आपको परेशान करते हैं, और अमीरों का 16 लाख करोड़ माफ कर देते हैं। नरेन्द्र मोदी जी चाहते हैं कि देश में 22-25 लोग अमीर रहें और बाकी जनता गरीब रहें। हम चाहते हैं कि सभी को बराबर पैसा मिले कर्ज माफ हो, अमीरों का कर्जा माफ हो तो गरीबों का भी माफ हो, किसानों का भी माफ हो ।
राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के नेताओं ने सबसे बड़ी गलती की है कि उन्होंने कहा 400 सीटें दो हम संविधान बदल देंगें,
2024 का चुनाव एक अलग चुनाव है। पहली बार किसी राजनैतिक पार्टी ने, उनके नेताओं ने, साफ कह दिया है कि हम इस संविधान को खत्म कर देंगे (संविधान की प्रति दिखाते हुए कहा), नष्ट कर देंगे, फाड़कर फेंक देंगे। ये भाजपा के कई नेताओं ने कहा है, ये बीजेपी के नेताओं की सबसे बड़ी गलती है, ये संविधान गांधी जी की, आंबेडकर जी की, जवाहरलाल नेहरू जी की और हिंदुस्तान के सारे के सारे नागरिकों की देन है। मैं काशी की जनता से पूछना चाहता हूं कि क्या आप इसको मिटने दोगे?राहुल ने कहा की कोई शक्ति है दुनिया में, जो इसको मिटा सकती है
पहला काम, भाईयो और बहनो, संविधान की रक्षा करनी है, क्योंकि ये आपकी आवाज है, ये आपका भविष्य है, इसमें आपकी सोच है। जो भी गरीबों के लिए हुआ है आज तक हिंदुस्तान में, चाहे जमीन का अधिकार हो, किसानों की मदद हो, हरित क्रांति, श्वेत क्रांति, जो भी प्रगति हुई है, इस किताब के बल पर हुई है, यही आपकी प्रगति की नींव है और नरेन्द्र मोदी इसको नष्ट करना चाहते हैं।

अगर संविधान समाप्त हो जाएगा, तो पब्लिक सेक्टर खत्म हो जाएगा, नौकरियां खत्म हो जाएंगी, महंगाई आसमान तक पहुंच जाएगी, रिजर्वेशन खत्म हो जाएगा और आपके जो सारे के सारे हक़ हैं, वो एक के बाद एक, एक के बाद एक करके आपसे छीन लिए जाएंगे।
राहुल ने कहा की सच्चाई यह है कि संविधान न रहा तो इसके बिना हिंदुस्तान में 22-25 अमीर लोगों के पास हक़ बचेंगे। किसानों के हक़, मजदूरों के हक़, युवाओं के हक़, माताओं- बहनों के हक़ सब छीन लिए जाएंगे। इसीलिए सबसे जरूरी काम है, इस संविधान की रक्षा करना, जान से रक्षा करनी है, दिल से रक्षा करनी है।

राहुल गांधी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी ने 16 लाख करोड़ रुपया 22 लोगों का कर्जा माफ किया है, 16 लाख करोड़ रुपया, मतलब- 24 साल का मनरेगा का पैसा नरेन्द्र मोदी जी ने 22 लोगों की जेब में डाल दिया। हमने कर्जामाफी की थी, 70 हजार करोड़ रुपए की, 24 साल अगर कर्जामाफी हो, तो उतना पैसा नरेन्द्र मोदी जी ने 22 लोगों का कर्जा माफ किया है।
राहुल गांधी ने कहा कि हमारी सरकार बनते ही बनारस के लोगों की और पूरे उत्तर प्रदेश के गरीब लोगों की लिस्ट बनेगी, हर गरीब परिवार में से एक महिला का नाम चुना जाएगा, एक महिला का नाम बैंक अकाउंट में साल का 10 हजार नहीं, 50 हजार नहीं, 70 हजार नहीं, 80 हजार नहीं, 90 हजार नहीं, साल का 1 लाख रुपया बैंक अकाउंट के अंदर।
4 जुलाई से आपके बैंक अकाउंट में हर महीने 8,500 रुपए बैंक अकाउंट के अंदर; हर महीने पहली तारीख, खटाखट, खटाखट, खटाखट, खटाखट अंदर, साल का 1 लाख रुपए हर गरीब परिवार के बैंक अकाउंट में होगा।

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी पहले मनरेगा की आलोचना करते थे बाद में कोरोना के समय वही मनरेगा का सहारा लेना पड़ा, उनकी नियत मनरेगा को बंद करने की थी लेकिन मजबूरी में नही कर पा रहे, हम फिर से मनरेगा अच्छी तरह चालू करेंगे औऱ 250 रुपए नहीं, 400 रुपए प्रतिदिन मनरेगा के लिए आपको मिलेगा। आशा और आंगनवाड़ी की महिलाएं, मैं जानता हूँ, आपने मुझे बताया था कि आपको सही पैसा नहीं मिलता है, 4 जून, आपकी आमदनी हम दोगुनी करने जा रहे हैं। जो आपको आज मिल रहा है, दोगुना आपको 4 जून के बाद मिलेगा।
राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के विकास को उपेक्षित करने पर नरेंद्र मोदी को घेरा और कहा कि नरेन्द्र मोदी जी ने यहां की जनता का अपमान किया है।

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान की हिस्ट्री में पहली बार जवानों को नरेन्द्र मोदी जी ने अग्निवीर योजना के माध्यम से मजदूर बनाया, उनको चार साल के बाद बाहर कर देंगे। दो अलग-अलग तरीके के जवान, एक को शहीद का दर्जा मिलेगा, दूसरे को नहीं मिलेगा। एक को पेंशन मिलेगी, दूसरे को नहीं मिलेगी और अगर आप आज देखें, जो लोग पहले सड़कों पर दौड़ते थे, वो आज नहीं दौड़ते हैं, क्योंकि वो अग्निवीर नहीं बनना चाहते हैं, वो रेगुलर पहले की तरह सेना के जवान बनना चाहते हैं। मैं आपसे कह रहा हूँ, जैसे ही सरकार बनेगी, 4 जून को आपकी सरकार बनेगी और 4 जून को अग्निवीर योजना को उठाकर हम कूड़ेदान में फेंक देंगे ,सरकार बनते ही अग्निवीर योजना समाप्त करेंगे और पुरानी भर्ती ब्यवस्था लागू करेगें। और एक ही तरीके का शहीद होगा, सबको पेंशन मिलेगी, सबको कैंटीन की सुविधा मिलेगी, सबको इज़्ज़त मिलेगी, सबको मैडल मिलेगा।
अग्निवीर योजना सेना को नहीं चाहिए थी,अग्निवीर नरेन्द्र मोदी जी ने अडानी की मदद करने के लिए सेना पर थोपा है, ये योजना सेना नहीं चाहती इसलिए हम अग्निवीर योजना को कैंसिल कर रहे हैं, खत्म कर रहे हैं।
राहुल गांधी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी ने युवाओें को बेरोजगार बनाया, नोटबंदी की, गलत जीएसटी लागू की किसानों पर कानून थोपे जिन्हें बाद में वापस लेना पड़ा और आपको सड़क पर खड़ा कर दिया और जब आपने रोजगार मांगा, नरेन्द्र मोदी जी ने युवाओं से कहा कि नाले में पाइप डालो, गैस निकलेगी, गैस से चूल्हा जलाओ, पकौड़े बनाओ। ये आपका अपमान है। वाराणसी के हर युवा का अपमान है।
*राहुल गांधी ने कहा कि भाईयों और बहनों, हम युवाओं को, हिंदुस्तान के युवाओं को एक अधिकार देने जा रहे हैं- ‘पहली नौकरी पक्की’ का अधिकार। बेरोजगार युवा, डिप्लोमा होल्डर्स, युनिवर्सिटी ग्रेजुएट्स, कॉलेज ग्रेजुएट्स, इन सबको ये अधिकार मिलेगा, पब्लिक सेक्टर में, प्राईवेट सेक्टर में, सरकारी अस्पतालों में, सरकार कॉलेजेज़- युनिवर्सिटीज़ में, सरकार ऑफिसेज़ में एक साल की पक्की नौकरी मिलेगी, बेहतरीन ट्रेनिंग मिलेगी और बैंक अकाउंट में महीने का 8,500 रुपए खटाखट, खटाखट, खटाखट, खटाखट। साल का 1 लाख रुपया हिंदुस्तान के बेरोजगार युवाओं को पहली नौकरी पक्की स्कीम में हम देने जा रहे हैं। देश के करोड़ों युवाओं को फायदा होगा।
राहुल गांधी ने कहा कि आपके बैंक अकाउंट में लाखों रुपए आएंगे, महिलाओं के बैंक अकाउंट में आएंगे, युवाओं के बैंक अकाउंट में आएंगे, किसानों के बैंक अकाउंट में आएंगे। नरेन्द्र मोदी जी ने आपकी जेब में से पैसा निकाला, अडानी की जेब में डाला, सारी की सारी दुकानें बंद हो गईं, फैक्ट्रियां बंद हो गईं, नोटबंदी उन्होंने की, महंगाई बढ़ गई। अब हमने आपकी जेब में पैसा जैसे ही डाला, आप इस पैसे से माल खरीदोगे, कोई शर्ट खरीदेगा, कोई पैंट खरीदेगा, कोई मोबाइल फोन खरीदेगा, युवा मोबाइल फोन खरीदेंगे, स्कूटर खरीदेंगे, मोटर साइकिल खरीदेंगे, जैसे ही आपका पैसा मार्केट में जाएगा, वैसे ही हिंदुस्तान की सारी की सारी कंपनियां एक बार फिर चालू हो जाएंगी और उन्हीं कंपनियों में हिंदुस्तान के करोड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा और हम पहली नौकरी पक्की स्कीम में उनकी एक साल की ट्रेनिंग भी करवाएंगे।
राहुल गांधी ने कहा कि एक प्रकार से हम हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था को जंप स्टार्ट कर रहे हैं। जैसे मोटर साइकिल के इंजन में पेट्रोल डाला जाता है, वैसे ही हम आपकी जेब में पैसा डालकर हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था में जान डाल रहे हैं, और न्यू स्टार्ट करने की तैयारी कर रहे हैं । हम हिन्दुस्तान के आम आदमी, गरीब के बैंक एकाउंट में पैसा डाल रहे हैं उसी से देश की अर्थव्यवस्था स्टार्ट होगी ।
राहुल गांधी ने कहा कि अजय राय जी आपके प्रत्याशी हैं और लोग कह रहे कि उनका चुनाव नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री से है लेकिन मैं आपको बता देता हूं कि 4 जून को नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं रहेगें , इसलिये ये चुनाव सांसद का अजय राय और नरेंद्र मोदी के बीच में हैं क्योंकि 4 जून को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बन रहे ,और आपके सांसद अजय राय जी से बेहतर कोई नहीं हो सकता और बेहतर काम कर रहे हैं आप सब मदद करिए ये जीत यहां से जीत सकते हैं।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एवम बनारस लोकसभा क्षेत्र के नागरिकों और लोकसभा प्रत्याशी अजय राय , व चंदौली के प्रत्याशी वीरेन्द्र सिंह का अभिवादन करते हुए कहा कि यह चुनाव ऐतिहासिक होने जा रहा है, पहले चरण से लोग झूठ बोलने वाले बीजेपी के लोगों से गुस्से में हैं, हम लोग एक और एक ग्यारह हो गए हैं, कहते हैं डबल इंजन की सरकार है लेकिन दोनों इंजन बेकार हैं, अब दोनो इंजनों का धुआं निकलने वाला है, यहां के लोग क्योटो के इंजन का धुआं निकाल देंगें, वह हमें शहजादा बोल रहे हैं वो सुन लें ये दोनो शहजादे संविधान को बचाएंगे, मां गंगा साफ नही हुई उसके लिए आया बजट साफ हो गया, जिस गांव को गोद लिया उसका कोई नाम नहीं ले रहा, बीजेपी ने धोखा दिया निवेश नही आया न कोई उद्योग लगे, आज जब 10 साल पीछे मुड़कर देखते हैं तो कुछ भी हासिल नही हुआ, बाकी लोग तो दूर बनारस के लोगों को भी धोखा दिया, जो 400 पार की बात करने वाले लोग हैं वह दरअसल 143 सीटें पा रहे हैं, यहां से जो कांग्रेस प्रत्याशी हैं उनको जनता ने जिताने को ठान लिया है, अजय राय जी ऐसे प्रत्याशी हैं जिन्होंने पूरा जीवन आपके साथ संघर्ष में बिताया है, जो आपके लिए हर समय उपलब्ध रहते हैं, आपके लिए हर मुद्दे पर संघर्षरत हैं दूसरी तरफ बीजेपी के प्रत्याशी जो बनारस के लोगों से भी झूठ बोलते रहे, यहां किसानों पर अत्याचार हुआ है, किसानों की जमीनों को औने पौने दाम पर जबर्दस्ती ले लिया गया,
अखिलेश यादव ने कहा कि ये वो बीजेपी के लोग हैं जिन्होंने सड़कों में कीले लगवा दी थी, किसानों पर काले कानून थोपना चाहते थे, अभी थोप नही पाए लेकिन वह मौका पाते ही फिर काले कानून थोपने की कोशिश करेंगे, अब यह गठबंधन एक और एक ग्यारह हो गए हैं,
अखिलेश यादव ने कहा कि जो रुझान आ रहे हैं, देश की जनता ने जो तय कर दिया है कि भाजपा चारों खाने चित्त हो गई, अब 400 सीटों की बात नहीं करते,
अखिलेश यादव ने कहा यह संविधान बदलने की नियत बना चुके हैं, यह संविधान को समाप्त करके दलितों पिछड़ों के हाथ और अधिकार को समाप्त करना चाहते हैं, यहां किसानों के साथ बहुत अन्याय हुआ है, बनारस के लोगो इस बार का चुनाव बिल्कुल अलग है जमकर वोट करना, यहां इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय जी है इनका चुनाव चिन्ह कांग्रेस का पंजा है, समजवादियों और कांग्रेस के लोगों सब मिलकर एक हो जाओ, बूथ पर जरूर जाना , 1 जून को अजय राय को वोट देकर जिता देना


बनारस की परिवर्तन संकल्प सभा की संयुक्त रैली में राष्ट्रीय महासचिव/प्रभारी उत्तर प्रदेश अविनाश पांडे, राज्यसभा में उपनेता सांसद प्रमोद तिवारी, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ,नेता विधानमंडल दल आराधना मिश्रा मोना, अध्यक्ष सोशल मीडिया सुप्रिया श्रीनेत राष्ट्रीय सचिव राजेश तिवारी, राष्ट्रीय प्रवक्ता अभय दुबे,राष्ट्रीय सचिव बी.पी. सिंह, मीडिया कोआर्डिनेटर गरिमा दसौनी, बनारस चुनाव प्रभारी पूर्व विधायक नदीम जावेद, मीडिया चेयरमैन डा सी पी राय, प्रदेश उपाध्यक्ष विश्व विजय सिंह, प्रदेश प्रवक्ता अंशू अवस्थी, लोकदल अध्यक्ष सुनील सिंह प्रवक्ता संजीव सिंह, पूर्व विधायक अमिताभ अनिल डूबे, विधानसभा प्रत्याशी अनिल श्रीवास्तव, सेवादल प्रदेश अध्यक्ष प्रमोद पांडे, राहुल राजभर, उपाध्यक्ष मकसूद खान, नेशनल कोआर्डिनेटर सैयद शाकिर अली, प्रवक्ता /लोकसभा चुनाव प्रभारी शैलेंद्र सिंह, प्रदेश महासचिव मुकेश सिंह चौहान, सपा जिला अध्यक्ष सुजीत यादव लक्कड़ पहलवान , सपा प्रत्याशी अशफाक अहमद डब्लू, पूजा यादव, किशन दीक्षित, पूर्व मंत्री सुरेंद्र पटेल, पूर्व विधायक शमद अंसारी, पूर्व विधायक बंशी पहाड़िया, पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह, मनीष मिश्रा, शहर अध्यक्ष राघवेंद्र चौबे, जिला अध्यक्ष राजेश्वर पटेल, प्रवक्ता सुची विश्वास, पूर्व विधायक भगवती चौधरी, ललन कुमार, ज्ञानेश शुक्ला, जिला प्रवक्ता नृपेंद्र नारायण सिंह चंद्र प्रकाश, सचिन रावत, डा शिखा शर्मा, प्रियंका गुप्ता, युवा कांग्रेस अध्यक्ष विशाल सिंह, सहित हजारों हजार की संख्या में कांग्रेस, सपा ,आम आदमी पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी, लोकदल, के नेता कार्यकर्ता, एवम बुनकर समाज के लोग एवम पीड़ित भूमि अधिग्रहण के किसान भी उपस्थित रहे ।

 

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button