उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

हनुमान जी की तरह हमें भी रामभक्त और राम द्रोहियों को ठीक से पहचान कर व्यवहार करना होगा: विनोद बंसल

नई दिल्ली। श्री हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आज प्रात: 6.45 पर दक्षिणी दिल्ली के ग्रेटर कैलाश पार्ट-1 स्थित आर ब्लॉक सेंट्रल पार्क में श्री हनुमान चालीसा का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उपस्थित जन-समूह को संबोधित करते हुए विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री विनोद बंसल ने कहा कि आज के इस शुभ अवसर पर श्री हनुमान चालीसा में वर्णित हनुमान जी के सभी गुण, कर्म, स्वभाव अर्थात सेवा, संस्कार, वीरता, शौर्य, शील, धर्म निष्ठा तथा लक्ष्य के प्रति समर्पण इत्यादि को हमें धारण करने हेतु सदैव प्रयासरत रहना सीखना चाहिए। माता सीता की खोज के लिए जाते समय राक्षस-रक्षसियों के अनेक विघ्न बाधाओं से लड़ते बचते व उनके बल का आँकलन करते हुए उन्होंने ना सिर्फ उनका सही पता श्री राम जी को बताया अपितु, राक्षसी स्वर्ण नगरी में भी विभीषण जैसे राम भक्त धर्मात्मा को खोज उनसे संपर्क साधा और माता सीता को भी विश्वास दिलाया कि अब आपकी मुक्ति का और दुर्जन शक्तियों के नाश का मार्ग सन्निकट है। राक्षसों के अनेक सेना नायकों को मारने के बाद भी वे बड़ी ही शांत मुद्रा में रावण की सभा में पूरी शिष्टता से बैठे तथा पूरी लंका जलाने के बाद भी बेहद छोटे बन कर माता सीता से विदाई हेतु आशीर्वाद लेने गए।
महोत्सव पर अपनी शुभकामनाए देते हुए उन्होंने यह भी कहा कि अब हमें भी एक ही लक्ष्य की की साधना करनी है कि हम माँ भारती को कैसे परम वैभव तक पहुंचाएं। हमारा देश, धर्म व संस्कृति तभी सुरक्षित रह सकेगी जब हमारी सीमाएं सुरक्षित होंगी, हमारी सरकार मजबूत होगी। देश के राजनेता धर्म-निष्ठ होंगे। उन्होंने संकल्प दिलाया कि अब कुछ दिनों के लिए हमें हनुमान जी की तरह एक लक्ष्य लेकर राष्ट्र-धर्म की साधना करनी है। देश में लोक तंत्र का महा-पर्व मनाया जा रहा है। मतदान हमारा सिर्फ अधिकार ही नहीं अपितु राष्ट्रीय कर्तव्य भी है। हमें अपने अपने क्षेत्रों में शत-प्रतिशत व सात्विक मतदान सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सभी उपाय करने होंगे तथा हिन्दू समाज के उत्थान या हिन्दू हित के लिए समर्पित लोगों को विजयी बनाना होगा। जैसे रावण की लंका में भी हनुमान जी ने विभीषण को खोज लिया और उनका घर अग्नि की लपटों से बचा लिया ठीक उसी तरह हमें भी रामभक्तों और राम द्रोहियों को ठीक ठीक पहचान कर रामभक्तों को उचित स्थान देना है।
कार्यक्रम में विश्व हिन्दू परिषद दक्षिणी दिल्ली के विभाग मंत्री श्री राधा कृष्ण, जिला अध्यक्ष श्री करन कपूर, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कश्यप शाखा के मुख्य शिक्षक श्री केके खन्ना तथा महेंद्र मेहता व दिल्ली विश्व विद्यालय के प्रो डॉ अंकुर राज सहित अनेक संगठनों के प्रतिनिधि व स्थानीय जन समुदाय उपस्थित था।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button