उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

सगाई के बाद शादी से इंकार करने पर केस दर्ज

विवाह से पूर्व संबंध बनाने और दहेज उत्पीड़न का आरोप

खजनी गोरखपुर।।कस्बे के एक प्रतिष्ठित स्वर्ण व्यवसाई के सबसे छोटी लाड़ली बिटिया का धूमधाम से विवाह करने का सपना अधूरा रह गया।लड़के के द्वारा विवाह करने से स्पष्ट इंकार करने के बाद बेटी के पिता की तहरीर पर खजनी पुलिस ने बलात्कार और दहेज उत्पीड़न आदि आधा दर्जन धाराओं में केस दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार खजनी कस्बे के प्रतिष्ठित स्वर्ण व्यवसाई का कस्बे में ही मूल निवास है। वर्तमान में अपने पूरे परिवार के साथ गोरखपुर शहर में रहते हैं।बीते माह एक रिसॉर्ट में निकट पारिवारिक संबंधियों की मौजूदगी में रिंगसेरेमनी (सगाई) की रश्म के दौरान कीमती गहने सामान और नकद उपहार दिए गए थे। विवाह की तिथि 21 अप्रैल 2024 को शहर के एक सार्वजनिक स्थान पर निर्धारित की गई थी। आरोप है कि सगाई के बाद लड़के के द्वारा विवाह से पूर्व बिटिया के साथ जबरन शारीरिक संबंध स्थापित किया गया। किंतु विवाह से दो दिन पहले सोशल मीडिया पर फोटो आदि मैसेज भेज कर लड़के के द्वारा विवाह से इंकार कर दिया गया। बिटिया के परिजनों के द्वारा समाज के प्रतिष्ठित लोगों की मौजूदगी में अपनी सामाजिक बदनामी का हवाला देते हुए, नियत तिथि पर विवाह करने का अनुरोध किया गया किन्तु वर पक्ष के द्वारा और अधिक दहेज की मांग करते हुए विवाह करने से साफ इंकार कर दिया गया। बिटिया का विवाह टूटने से बेटी और परिवारीजन गहरे सदमे से गुजर रहे हैं।
वहीं पिता की तहरीर पर खजनी पुलिस ने मुकदमा अपराध संख्या 168/2024 की धाराओं 504/ 506/406/376 तथा दहेज प्रतिषेध की धारा 3 और 4 के तहत वर पक्ष के 9 लोगों के खिलाफ नामजद केस दर्ज कर लिया गया है।
थानाध्यक्ष गौरव आर कन्नौजिया ने बताया कि मामले में विधिक कार्रवाई की जा रही है।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button