उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

दिल्ली भाजपा का हिन्दू नव वर्ष संवत 2081 अभिनंदन समारोह आयोजित

संतजनों की ओर से स्वामी ज्ञानांद जी महाराज ने एकत्र विशाल जनसमूह को आशीर्वाद दिया,भजन गायक हंसराज रघुवंशी ने लोकप्रिय भजनों से रस विभोर किया 

नई दिल्ली  : दिल्ली भाजपा ने आई.जी.आई. स्टेडियम में प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा की अध्यक्षता में भव्य हिन्दू नव वर्ष संवत 2081 अभिनंदन समारोह का आयोजन किया। पार्टी के मंदिर प्रकोष्ठ द्वारा संयोजित कार्यक्रम में हजारों दिल्लीवासी सम्मलित हुए।

समारोह में प्रसिद्ध भजन गायक हंसराज रघुवंशी के हर भजन ने ना सिर्फ लोगों को झुमाया बल्कि पर खचाखच भरे स्टेडियम में लोगों ने भजनों के बीच जब जब भगवा ध्वज लहराये तो अलग ही समा बंधा।

समारोह स्थल पर स्थापित एक विशेष मंच पर विराजित श्रद्धेय संतजनों, महामंडलेश्वरों के सानिध्य में दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा, संगठन महामंत्री पवन राणा एवं मंदिर प्रकोष्ठ संयोजक करनैल सिंह, भजन गायिका श्रीमती अनुराधा पोड़वाल ने दीप प्रज्वलन कर समारोह प्रारम्भ किया।

कथावाचक संत सुधांशु जी एवं अनेक श्रद्धेय संतजनों एवं महामंडलेश्वरों की गरिमापूर्ण उपस्थिती में संतजनों की ओर से स्वामी ज्ञानांद जी महाराज ने एकत्र विशाल जनसमूह को आशीर्वाद दिया।

केन्द्रीय मंत्री  पियूष गोयल, उत्तराखंड के मुख्य मंत्री  पुष्कर सिंह धामी, दिल्ली लोकसभा चुनाव प्रभारी  ओम प्रकाश धनखड़, प्रदेश अध्यक्ष  वीरेन्द्र सचदेवा, मंदिर प्रकोष्ठ संयोजक  करनैल सिंह ने समारोह में एकत्र जनसमूह को सम्बोधित किया।

पार्टी के सोशल मीडिया विभाग द्वारा श्री राम मंदिर लोकार्पण पर बनाई विशेष क्लिपस ने स्टेडियम को जय श्री राम के उदघोष से गूंजा दिया।

पार्टी के सभी सातों संसदीय प्रत्याशियों मनोज तिवारी,  रामवीर सिंह बिधूड़ी,  बाँसुरी स्वराज, कमलजीत सहरावत,  हर्ष मल्होत्रा, योगेंद्र चंदोलिया एवं  प्रवीन खंडेलवाल ने कार्यक्रम मंच से लोगों का अभिनंदन किया।

प्रसिद्ध कवयित्री  अनामिका अंबर की प्रस्तुति एवं रामायण जी पर आधारित नृत्य नाटिकाओं ने लोगों का मन मोहा।

कार्यक्रम के संयोजन में विभिन्न विभागों की व्यवस्थाओं को सम्भालने में समारोह प्रमुख  विनय रावत के साथ  योगिता सिंह,  जयप्रकाश,  अशोक गोयल,  बृजेश राय,  प्रवीण शंकर कपूर,  रोहित उपाधयाय,  गजेंद्र यादव,  किशन शर्मा,  अशोक ठाकुर,  गजेंद्र सोलंकी,  सागर त्यागी,  मोहनलाल गिहारा,  विक्रम बिधूड़ी,  विक्रम मित्तल आदि की प्रमुख भूमिका रही।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इतने बड़े स्तर पर हिंदू नववर्ष मनाने के लिए दिल्ली भाजपा को बधाई दी और कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे ऐसे अवसर पर बुलाया गया है जहां इतने बड़े महानुभाव बैठे हैं।

उन्होंने कार्यक्रम में आए सभी साधु संतों को सनातन संस्कृति का प्रहरी बताया और कहा कि यह हिंदू नव वर्ष समारोह कई मायनों में विशेष है कि इतने सारे विद्वानों का सानिध्य यहां पर प्राप्त हुआ है एवं सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ करके हम सबको आत्मिक शांति हुई है।

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भगवान श्री राम का स्मरण करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। हमारा नव वर्ष हम सबको कुछ नया करने को प्रेरित करता है। पहले हिंदू नववर्ष महोत्सव को लेकर उदासीनता रहती थी जिसके प्रमुख कारण 2014 से पहले की सरकार जिन्हें हिंदुओं के किसी भी पर्व से कोई ज्यादा लगाव नहीं था लेकिन अब सनातन संस्कृति का प्रचार-प्रसार हो रहा है। भगवान श्री राम टेंट से अपने भव्य घर में पहुँच चुके है हम सबको उनके दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

पीयूष गोयल ने कहा कि मैं अभी-अभी मुंबई से आया हूं और मैं दिल्ली के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा एवं उनकी पूरी टीम को बहुत बधाई देता हूं। आज का दिन बहुत ही शुभ है क्योंकि आज मुंबई में महावीर जयंती का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया गया और दिल्ली में यह माहौल देखकर कह सकते हैं कि आज पूरा देश राममय हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के विकास के साथ भारत की संस्कृति, आस्था और धरोहर को बढ़ाने का काम किया है। यह गौरव की बात है कि देश अपने युग में प्रवेश कर चुका है जो विकसित भारत अब समृद्ध भारत बनने जा रहा है।

दिल्ली भाजपा लोकसभा चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि आज स्टेडियम में साधु-संतों की गरीमामयी उपस्थिति और इतने महान मंडालेश्वरों की उपस्थिति के बाद हम कह सकते हैं कि हमें ईश्वर के साक्षात दर्शन हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि आज राम से राष्ट्र है और देव से देश है और इस राम राष्ट्र वाले देश का आनंद हमें गौरवांवित करता है। मैं उन लोगों में से हूं जिन्होंने राम को बाबरी में भी देखा, श्री राम को टेंट में भी देखा और आज श्री राम को भव्य मंदिर में भी देखा हूं और उनका सूर्य तिलक होते हुए भी देखा है। यह बदलता हुआ भारत है जिसका अभिनंदन करते हुए हम आज हिंदू नववर्ष मना रहे हैं।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि आज संतों का समागम हुआ है और यह देखकर अब कहा जा सकता है कि जैसे केन्द्र में रामभक्त का शासन है वैसे ही दिल्ली में भी रामभक्त का शासन होना चाहिए। पिछले 10 वर्षों में हमने अपने राष्ट्र को बदलते देखा है और देखा है कि हमारी संस्कृति हमारी परंपराएं जिन पर प्रहार होता था उस संस्कृति को संरक्षण देने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर हो, बाढ़ विभिषिका के बाद बाबा केदारनाथ के पास की व्यवस्थाओं को संवारने जैसे कामों पर हर सनातनी गौरवांवित करते हैं।

वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि 2024 का चुनाव आने वाले समय में भारत का भविष्य तय करेगा और साथ ही 2047 के विकसित भारत की नींव का पत्थर भी हम सभी रखेंगे और इसी संकल्प के साथ हम आज यहां से जाएंगे। उन्होंने सभी को संगठित होकर एक दिशा में काम करने की बात कही और कहा कि हम सभी भाग्यशाली हैं जिन्होंने भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बने है।

कार्यक्रम के संयोजक  करनैल सिंह ने समारोह में आए सभी महामंडलेश्वर का स्वागत किया और कहा कि देश में सनातनियों को हम सिर्फ एक संदेश देने की कोशिश इस कार्यक्रम के माध्यम से कर रहे हैं कि जिस प्रकार से अन्य लोग अपनी संस्कृति को धूमधाम से मनाते हैं वैसे ही हम भी अपनी संस्कृति को पहचाने और समाज में हिंदू नववर्ष को लेकर लोगों में जागरुकता हो।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button