उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

कॉमेडके – कर्नाटक की प्रमुख इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन खुले

400 से अधिक केंद्रों पर 1 लाख से अधिक छात्रों के परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद

लखनऊ । पिछले पांच दशकों में, कर्नाटक उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक स्तंभ के रूप में खड़ा रहा है। इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए यह हमेशा से पसंदीदा जगह बना हुआ है। इसकी वजह हैं इसके विविधतापूर्ण कॉलेजों की लम्बी श्रृंखला, शानदार शैक्षणिक सुविधाएं और ग्रेजुएशन के बाद ऊंची जॉब प्लेसमेंट दर का शानदार ट्रैक रिकॉर्ड। उच्च शिक्षा के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता ने कुशल पेशेवरों का एक बड़ा पूल तैयार किया है, जिसने वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण मांग को अपनी तरफ आकर्षित किया है। कॉमेडके यूजीईटी और यूनीगेजप्रवेश परीक्षा रविवार, 12 मई, 2024 को एक संयुक्त परीक्षा के रूप में आयोजित होने वाली है, जिसमें क्रमशः कर्नाटक के 150 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेजों और भारत भर के 50+ से अधिक प्रतिष्ठित निजी और डीम्ड विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकता है। यह एकीकृत परीक्षा कर्नाटक अनएडिड प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज एसोसिएशन (कुपेका) और यूनीगेजसदस्य विश्वविद्यालयों से जुड़े कॉलेजों के लिए विशेष रूप से तैयार की गई है, जो बीई/बीटेक कार्यक्रम प्रदान करते हैं। ऑनलाइन परीक्षा भारत के 200 से अधिक शहरों में 400 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस वर्ष, उसे उम्मीद है कि 1,00,000 से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। पूरे भारत से उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अभ्यर्थी www.comedk.org या www.unigauge.com पर पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी, 2024 से 5 अप्रैल, 2024 तक ऑनलाइन खुली है।

2022 में, कॉमेडके ने कॉमेडके केयर्स इनोवेशन हब की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य भाग लेने वाले संस्थानों के छात्रों को कौशल वृद्धि पाठ्यक्रमों के माध्यम से वर्कफोर्स के लिए तैयार करना था। कर्नाटक भर में आठ इनोवेशन हब स्थापित किए गए हैं, जिनमें से चार बेंगलुरु में और अन्य मैसूरु, कालाबुरागी, मैंगलोर और बेलगाम में स्थित हैं। ये अत्याधुनिक केंद्र, 5000 वर्ग फुट से अधिक में फैले हुए हैं है, लकड़ी के राउटिंग, लेजर कटिंग, 3डी प्रिंटर, एआर-वीआर उपकरण, हाथ उपकरण, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, युआई-यूएक्स उपकरण आदि जैसे उन्नत उपकरणों से लैस हैं। इनोवेशन हब रैपिड प्रोटोटाइपिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स ( आईओटी) में कार्यक्रम प्रदान करते हैं। कर्नाटक कॉमेडके द्वारा इस शानदार पहल के माध्यम से निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में कौशल के आधार पर प्रशिक्षण शुरू करने वाला पहला राज्य है।
कॉमेडके के एग्जीक्यूटिव सेक्रेटरी डॉ. कुमार ने कहा, “कॉमेडके में, हम इस विश्वास को मजबूत बनाते हैं कि एक छात्र की योग्यता और रुचि उसकी शैक्षिक यात्रा के लिए एकमात्र मार्गदर्शक कारक होने चाहिए। हमारी प्रवेश परीक्षा, कॉमेडके UGET, परीक्षण प्रक्रिया में निष्पक्षता और वस्तुनिष्ठता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। “हमारी प्रवेश परीक्षा, कॉमेडके UGET, परीक्षा प्रक्रिया में निष्पक्षता और वस्तुनिष्ठता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। 150 से ज्यादा शीर्ष महाविद्यालय UGET के माध्यम से छात्रों को प्रवेश देते हैं, और हमें उन्हें युवा प्रतिभाओं से जोड़ने के लिए एक समान, समावेशी और गैर-शोषणकारी मंच प्रदान करने पर गर्व है।”
ईआरए फाउंडेशन के सीईओ श्री पी. मुरलीधर कहते हैं, ““हमारा दृढ़ विश्वास है कि कि किसी छात्र की योग्यता और रुचि ही आगे की पढ़ाई के लिए संस्थान चुनने का एकमात्र मापदंड होना चाहिए। यूनीगेजको एक परीक्षक के रूप में निष्पक्षता और वस्तुनिष्ठता के उच्चतम मानकों का पालन करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। हम आने वाले कल के वर्कफोर्स के समग्र विकास में अपने योगदान पर गर्व करते हैं। ” आवेदन और परीक्षा प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। ऑनलाइन परीक्षा और आवेदन प्रक्रिया पर एक विस्तृत प्रक्रिया दिशानिर्देश छात्रों को www.कॉमेडके.org या www.unigauge.com पर उपलब्ध कराया गया है।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button