उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

भाजपा सरकार जनता का शांतिपूर्वक प्रदर्शन का अधिकार भी छीन रही है :  अरविन्दर सिंह लवली

मेरा वोट मेरे हाथ - मेरी पर्ची मेरे हाथ की मांग के साथ हम लोकतांत्रिक अधिकार के तहत देशवासियों की आवाज उठाते रहेंगे : दीपक बाबरिया

नई दिल्ली : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  अरविन्दर सिंह लवली ने प्रेस क्लब में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भाजपा सरकार जनता का शांतिपूर्वक प्रदर्शन का अधिकार भी छीन रही है और आज केन्द्र में भाजपा की तानाशाही सरकार द्वारा लगातार देशवासियों को उनके लोकतांत्रिक अभिव्यक्ति के अधिकार के दबाने का प्रयास किया जा रहा है जबकि लोकतंत्र हर व्यक्ति को अपनी आवाज़ उठाने का अधिकार है ।

उन्होंने ईवीएम हटाओ मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक डा. उदित राज द्वारा ईवीएम को बैन कर वापस बैलट पेपर से चुनाव कराने के लिए चलाए जा रहे अभियान को लेकर 22 फ़रवरी को जंतर मंतर पर प्रदर्शन की अनुमति भाजपा सरकार द्वारा निरस्त करने की कड़े शब्दों में निंदा की है।

संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस महासचिव दिल्ली प्रभारी दीपक बाबरिया, प्रदेश अध्यक्ष श्री अरविन्दर सिंह लवली, डा0 उदित राज, वरिष्ठ अधिवक्ता महमूद पारचा, बामसेफ के सी वामन, दिल्ली के पूर्व मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम मौजूद थे।

अरविन्दर सिंह लवली ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में सबको आवाज उठाने का अधिकार है, परंतु आज भाजपा की केन्द्र सरकार के तानाशाह रवैये ने अभिव्यक्ति के अधिकार तक को छीनने का काम किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हर उस व्यक्ति, संस्था और संगठन के साथ है जो शांतिपूर्ण तरीके से देशहित में अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रही है। उन्होंने कहा कि सबसे तकलीफ की बात है कि गरीब, मध्यम, निम्न, पिछड़ा व वंचित वर्ग एक डर के साए में जी रहा है। उन्होंने कहा कि हम देश की रक्षा के लिए और पीड़ित वर्ग के समर्थन के दृढ़ संकल्प है, फिर चाहे भाजपा हमारे शांति पूर्ण आंदोलन को दबाने की कितनी भी कोशिश कर ले।

कांग्रेस के महासचिव प्रभारी  दीपक बाबरिया ने कहा कि जनतंत्र की लड़ाई हम आखिरी दम तक लड़ेंगे और इंडिया अलाइंस के नारा मेरा वोट मेरे हाथ – मेरी पर्ची मेरे हाथ की मांग के साथ हम लोकतांत्रिक अधिकार के तहत देशवासियों की आवाज उठाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि  ईवीएम हटाओ मोर्चा राज द्वारा ईवीएम को बैन कर वापस बैलट पेपर से चुनाव कराने के लिए चलाए जा रहे अभियान को उचित करार दिया  । उन्होंने कहा आज देश अघोषितआपातकाल के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों के दिल्ली में प्रवेश का बहाना लेकर भाजपा सरकार इंडिया गंठबंधन, सामाजिक संगठनों, बुद्धिजीवियों और देश के नागरिकों की आवाज को दबाना चाहती है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार, मंहगाई, बेरोजगारी जैसे जनता से जुड़े ज्वलंत मुद्दो से ध्यान हटाने के लिए भाजपा लगातार अपना प्रोपेगंेडा विपक्ष के खिलाफ खेल रही है, परंतु कांग्रेस पार्टी अपनी विचारधारा और ऐतिहासिक प्रवृति के अनुसार अपना संघर्ष जारी रखेगी।

श्री लवली ने कहा कि सरकार ने जंतर मंतर का स्थान अपनी बात रखने और प्रदर्शन के लिए चिन्हित किया फिर भाजपा के दबाव में दिल्ली के नागरिकों को शांतिपूर्ण बैठक/आंदोलन करने की इजाजत क्यों नही दी जा रही। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के वहां पहुचने के डर के कारण यह कार्यवाही कर रही है जबकि हम कहना चाहते है कि जब दिल्ली के नागरिकों को जंतर मंतर तक जाने की इजाजत नही मिल रही है तो फिर किसान कैसे बॉर्डर से जंतर मंतर तक पहुँच सकते है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में हार के डर के कारण भाजपा बदले की भावना और विपक्ष की आवाज को दबाने के लिए प्रशासनिक तानाशाही अपना रही है।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button