उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक ने कार्य-प्रगति की समीक्षा की

मालगाडि़यों, विशेषकर कोयला ढोने वाली, गाडि़यों के संचालन पर बल

लखनऊ : उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक, शोभन चौधुरी ने  उत्‍तर रेलवे के विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधको के साथ एक बैठक में कार्य प्रगति की  समीक्षा की । बैठक में गतिशीलता में वृद्धि और अन्‍य विकासात्‍मक कार्यों व माल लदान जैसे विषयों पर विचार-विमर्श किया गया । उत्‍तर रेलवे ने समयपालनबद्धता के बेहतर रिकॉर्ड को बनाए रखा है और रेलगाडि़यों के समय से चलने पर विशेष बल दिया है ।
महाप्रबंधक ने मालगाडि़यों, विशेष रूप से कोयला ढोने वाली गाडि़यों के संचलन पर बल दिया ताकि गर्मियों में बिजली उत्‍पादन के लिए कोयले की बढती मांग को पूरा करने के लिए थर्मल पावर स्‍टेशनों तक कोयले की आपूर्ति सुचारू रूप से होती रहे ।
उन्‍होंने बताया कि संरक्षा के अलावा गतिशीलता बढ़ाने जैसे कार्य उत्‍तर रेलवे की प्राथमिकता हैं। उन्‍होंने रेलपथों, वैल्‍डों के अनुरक्षण मानकों और रेलपथों के निकट पड़े स्‍क्रैप को हटाने के लिए जोन द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की। उन्‍होंने मण्‍डलों को गतिशीलता बढ़ाने संबंधी कार्यों में तेजी लाने और कार्यों की प्रगति की जांच करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने संरक्षा बढ़ाने पर बल दिया और रेल परिचालन के दौरान आने वाली बाधाओं को समाप्‍त करने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए।
चौधुरी ने कहा कि जब भी आवश्‍यक हो संबंधित कर्मचारियों को परामर्श व प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि रेल पटरियों की दरारों और रेल वैल्‍डों की गहन निगरानी की जानी चाहिए और कोई त्रुटि नहीं छूटनी चाहिए।
उन्‍होंने रेल परिचालन में मानवीय भूलों को न्‍यूनतम करने पर बल दिया। उन्‍होंने विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों को रेलगाड़ियों की समयपालनबद्धता में और सुधार करने और संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए माल लदान की गति को बनाए रखने के निर्देश दिए। महाप्रबंधक ने महत्वपूर्ण और जटिल परियोजनाओं की प्रगति का भी जायजा लिया।
फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पर बात करते हुए महाप्रबंधक ने बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों को रेल उपयोगकर्ताओं के बीच विश्‍वास और सहयोग का वातावरण बनाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने यह भी कहा कि रेलवे द्वारा दी जाने वाली रियायतें उसके सभी ग्राहकों तक पहुंचनी चाहिए। उन्‍होंने बताया कि खाद्यान्‍न और अन्‍य मदों के लदान में प्रत्‍येक माह के साथ वृद्धि बनी हुई है।
उत्‍तर रेलवे अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button