उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल ’राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की तिमाही बैठक आयोजित

लखनऊ । पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार की अध्यक्षता में  पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल ’राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की तिमाही बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के आरम्भ में अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी सह अपर मण्डल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री विक्रम कुमार ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि लखनऊ मंडल के कार्यक्षेत्र में लगभग सभी कार्य नियमानुसार हिंदी या द्विभाषी रुप में निष्पादित किए जा रहे हैं। सरकारी कामकाज में राजभाषा हिंदी का प्रयोग करना हमारी संवैधानिक जिम्मेदारी है, सभी शाखाधिकारियों एवं स्टेराकास अध्यक्षों से अपील है कि कार्यालयों एवं स्टेशनों पर द्विभाषी रुप में मोहरों का प्रयोग हो।
इसके उपरांत बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई।
समीक्षा के पश्चात् मण्डल रेल प्रबन्धक श्री आदित्य कुमार ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि पूर्वाेत्तर रेलवे में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के मामले में लखनऊ मंडल का योगदान सराहनीय है। हमारे लखनऊ मण्डल को महाप्रबन्धक महोदया द्वारा वर्ष 2022 का अन्तर्मंडलीय राजभाषा कार्यकुशलता शील्ड, अध्यक्ष एवं कार्यपालक निदेशक, रेलवे बोर्ड द्वारा वर्ष 2022 का आदर्श मंडल पुरस्कार प्रदान किया गया। यह सब आप सभी के प्रयासों से सम्भव हुआ है। हम सभी अपने सरकारी कामकाज में हिंदी का प्रयोग कर संवैधानिक जिम्मेदारी का निर्वहन निष्ठापूर्वक कर रहे हैं। इससे विभागीय कार्यों के आशय को समझने में कर्मचारियों को काफी सहायता मिलती है। मुझे विश्वास है कि आप सब हिंदी के प्रयोग की उत्तरोत्तर प्रगति के लिए सरल, सहज, प्रचलित तथा आम बोलचाल के हिंदी शब्दों/वाक्यों का प्रयोग करना नियमित रूप से जारी रखेंगे और राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखेंगे।
इसके उपरान्त बैठक में उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधीक्षक/बादशाहनगर डा. बी.एन.चौधरी ने ‘जीवन शैली जनित रोग’ विषय पर अपने व्याख्यान में बताया कि व्यक्ति पर आजकल खानपान, वातावरण व आधुनिक जीवन शैली का विशेष प्रभाव पड़ रहा है। इसके साथ ही नियमित खानपान में जंक फूड, प्रदुषित वातावरण, नशा, सोशल मीडिया का प्रभाव तथा मोबाइल फोन की लत वयस्क व्यक्ति एवं बच्चों में खतरनाक असर डाल रहे है। बचाव के लिए सभी को नियमित रूप से अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को अपने नियमित आहार में स्वस्थ खान-पान का प्रयोग करना चाहिए। अपने दैनिक कार्य-जीवन में संतुलन बनाए, तनाव को कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम व 30 से 45 मिनट की जॉगिंग, योग एवं ध्यान क्रिया बहुत लाभप्रद है।
राजभाषा अधिकारी सह मण्डल वित्त प्रबंधक  उमेश कुमार ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अन्त में अपर मण्डल रेल प्रबंधक (इंफ्रा0) राजीव कुमार द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
इस अवसर पर समस्त शाखाधिकारी व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button