उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

बालिका विद्यालय में शत प्रतिशत मतदान के प्रति जागरूकता हेतु विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन

मतदान कर लोकतंत्र का पर्व मनाएं और अपना कल उज्ज्वल बनाएं : डॉ लीना मिश्र

लखनऊ : भारतवर्ष में लोकसभा का चुनाव चल रहा है। इसका परिणाम हमारे कल को प्रशस्त करेगा। इसलिए सही, निष्पक्ष, देश को समर्पित, दूरदर्शी और विकास की जमीनी हकीकत से जुड़ा नेतृत्व चुनना अतिआवश्यक है। इसके लिए जहां शत प्रतिशत मतदान आवश्यक है, वहीं सोच विचार कर सही उम्मीदवार को विजयी बनाना भी। बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज के प्रबंधक एवं प्रख्यात समाजसेवी मनमोहन तिवारी इस अभियान में काफी सक्रिय हैं और हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि लखनऊ में मतदान का प्रतिशत बढ़े।

इसके लिए उन्होंने सभी विद्यालयों या शैक्षिक संस्थानों से जहां अपील की है कि मत प्रतिशत बढ़ाने का हर संभव प्रयास करें, वहीं बालिका विद्यालय को निर्देश दिया कि यहां की छात्राएं अपनी शिक्षिकाओं के निर्देशन में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास करें कि 20 मई को लखनऊ में होने वाले लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान हो सके और लोकतंत्र के महत्व को समझते हुए उनके परिजन और अन्य सभी देश के विकास में भागीदार बनें।

विद्यालय द्वारा इस हेतु पहले ही मतदान शपथ, रैली, हस्ताक्षर अभियान, रंगोली, सेल्फी पॉइंट का निर्माण, अपील आदि विभिन्न गतिविधियां और प्रयास किए जा चुके हैं। इसी क्रम में आज मेहंदी प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता और कलश सज्जा आदि विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं ने मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने हेतु विभिन्न नवाचारी योजनाएं बनाईं।

विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने छात्राओं और अभिभावकों को सुझाव दिया कि 20 मई को लखनऊ में होने वाले मतदान हेतु सभी लोग भीड़ और धूप से बचते हुए सुबह जल्दी उठकर एक दूसरे को तैयार करें कि हम अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ मतदान बूथ पर जाएंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि मेरा जानने वाला कोई छूट न जाए। बुजुर्गों, दिव्यांगों और व्याधिग्रस्त लोगों की आगे बढ़कर मदद करें और चुनाव स्थल तक उन्हें पहुंचाएं।

20 मई को छुट्टी का दिन मानकर घर में न बैठें बल्कि सबसे पहले मतदान करें। लोकतंत्र के महत्व और चुनाव में शत प्रतिशत मतदान विषय पर चुनावी साक्षरता क्लब की नोडल अधिकारी उमा रानी यादव और शालिनी श्रीवास्तव के निर्देशन में विद्यालय में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी छात्राओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button