उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

अपने प्यार को करें सुरक्षित: क्यों जीवन बीमा हो सकता सबसे बड़ा वैलंटाइन उपहार

इस वैलंटाइन डे पर आइए चॉकलेट और फूलों से अलग हटकर कुछ सोचते हैं। कैसा लगेगा एक उपहार जो वास्तव में दर्शाएं कि आप अपने प्रियजनों की परवाह करते हैं न केवल आज बल्कि आने वाले बहुत से दिनों तक। सोचें एक एसे उपहार का जो कहता है कि `मैं तुम्हारे साथ हूं चाहे जो भी हो’।

वह उपहार है जीवन बीमा ।

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस को अपने द्वारा लिखा गया सबसे अधिक ख्याल रखने वाला प्रेम पत्र समझें। यह कहता है कि, “मैं तुमसे इतना प्यार करता हूँ कि मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि आपकी हमेशा देखभाल होती रहे, भले ही मैं नहीं रहूँ।” यह एक वादा है कि आप अपने प्रियजनोंका ध्यान रख रहे हैं, चाहे जो भी हो जाए।
अब जीवन बीमा एक हीरे की अंगूठी जितना रोमांचक या एक चॉकलेट के डिब्बे जितना मीठा भले न लग सकता हो लेकिन यह उससे भी कहीं ज्यादा स्थाई है। यह जीवनडोर से लिपटी हुयी मन की शांति है। जीवन बीमा यह अहसास कराता है कि भले ही जिंदगी एक कठिन मोड़ पर ले आए, सपने तब भी सच हो सकते हैं । ये उस आलिंगन की तरह है जो चिरस्थाई रहेगा इस भरोसे के साथ कि अगर मुश्किल आ जाए तो भी आपके प्रिय को सब चीजों से उपर पैसे के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ेगी।
और यहां सबसे अच्छी बात ये है कि कुछ जीवन बीमा/इंश्योरेंस प्लान एक साथ दो उपहारों के मिलने जैसे होते हैं, जैसे की सेविंग्स प्लान या यूलिप। ये आपके परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षा प्रदान करने के अलावा समय के साथ आपके पैसों में वृद्धि भी करते हैं, । इसके साथ ही मिलने वाली करों में छूट तो और भी बढ़िया है। इस तरह जीवन बीमा न केवल आपके प्रियजनों के लिए एक बढ़िया कदम है बल्कि आपकी जेब के लिए भी।
जबकि हम सभी फरवरी के रोमांस में खोते जा रहे हैं तो इसमें स्मार्ट प्लानिंग का तड़का सबसे रोमांटिक कदम साबित हो सकता है। लाइफ इंश्योरेंस खरीदना अब पहले से कहीं ज्यादा आसान है और यह वो उपहार है जो वास्तव में दर्शाता है कि आप अपने लोगों की कितनी परवाह करते हैं।
इसलिए इस वैलंटाइन पर आइए एक एसा गिफ्ट दें जो वास्तव में मायने रखता हो। आइए हम अपना प्यार केवल शबदों से या अस्थाई उपहारों से नहीं, बल्कि एक दूसरे के भविष्य के लिए प्रतिबद्धता दिखाएं। कुल मिलाकर सच्चा प्यार हर संभव तरीके से और हर एक दिन एक दूसरे का ख्याल रखना ही है। जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस एक पालिसी से कहीं बढ़कर है, ये एक संकल्प है सबसे अर्थपूर्ण ढंग से साथ देने का।

लेखक- अखिल अल्मेडा, हेड आफ मार्केटिंग, एगॉन लाइफ इंश्योरेंस

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button