उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

बीजेपी ने इलेक्टोरल बांड का आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला किया : प्रमोद तिवारी

बनारस :  प्रमोद तिवारी, सांसद, उप नेता, राज्य सभा ने सर्वकालीन आजाद भारत के ‘‘चन्दा घोटाले’’ के लिये भारतीय जनतापार्टी की कड़ी निन्दा एवं आलोचना की है, और कहा है कि 13 हजार करोड़ रुपये, क्योंकि इसमें एक साल की वसूली सम्मिलित नहीं है, के ‘‘इलेक्टोरल बाण्ड’’ का जो खुलासा  सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के बाद एस.बी.आई. को करना पड़ा, उसमें भा.ज.पा. रंगे हाथ पकड़ी गयी। और इलेक्ट्राॅल बाण्ड के रूप में माल भी पकड़ा गया।

तिवारी ने कहा कि भारतीय जनतापार्टी सरकार E D, CBI और I T (इनकम टैक्स) का भय दिखाकर हफ्ता वसूली या डोनेषन वसूली करती है जिसका एक खुलासा अभी ‘‘इलेक्ट्राल बाण्ड घोटाले’’ के रूप में सामने आया है । जिन कंपनियों ने भारतीय जनतापार्टी के लिये इलेक्ट्राल बाण्ड दिया उन्हें पुरस्कार स्वरूप ठेके दिये गये। मेघा इंजीनियरिंग एंड इन्फ्रा ने लगभग 1200 करोड़ से डोनेट किये तो उसे 14,400 करोड़ रुपये का ठाणे-बोरीवजह ट््वीन प्रोजेक्ट दिया गया। जिन्दल स्टील एण्ड पाॅवर ने 07 अक्टूबर, 2022 को 22 करोड़ रुपये का चन्दा दिया तो तीसरे दिन उसे गियर पाल्मा कोल माइन का ठेका मिल गया । षिर्डी साईं इलेक्ट्रिकल्स पर माह दिसम्बर 2023 में इनकम टैक्स का छापा पड़ा और जनवरी 2024 में कम्पनी ने 22 करोड़ रुपये का डोनेषन दिया । यही हाल फ्यूचर गेमिंग कंपनी का भी रहा ।
जिन कंपनियों को केन्द्र सरकार से प्रोजेक्ट मिले उन्होंने प्रोजेक्ट मिलने के बाद भारतीय जनतापार्टी को चन्दा देकर अपना एहसान चुकाया। जैसे  वेदांता गु्रप को राधिकापुर वेस्ट प्रोजेक्ट कोल माइन मार्च 2021 में मिली तो उसने 25 करोड़ रुपये का चन्दा भा.ज.पा. को दिया । इसी प्रकार से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इण्डिया, डी.एल.एफ, नवयुग इंजीनियरिंग, यूनाइटेड फास्फोरस, आई.एफ.बी. एग्रो,, यषोदा हास्पिटल गाजियाबाद पर दिसम्बर 2020 में इनकम टैक्स ने छापा डाला, अप्रैल, 2021 में उक्त हास्पिटल ने 162 करोड़ रुपये का बाण्ड खरीदा । इसी तरह हल्दिया इंजीनियरिंग, चेन्नई ग्रीन वुड्स, हीरो मोटो, माइक्रो लैब, कल्पातरु प्रोजेक्ट, डॉ. रेड्डी लैब, आदि इन पर छापे डाले गये बदले में इन कंपनियों ने इलेक्ट्रॉल बाण्ड खरीदे । इसी प्रकार से मित्तल ग्रुप, ब्राइट स्टार इन्वेस्टमेंट, वंडर सीमेंट, आई.आर.बी. इन्फ्रा, टोरेण्ट पाॅवर ने 86.5 करोड़ का इलेक्ट्राल बाण्ड खरीदा, उसे 47000 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट गुजरात में दिया गया।  उपरोक्त के अलावा अन्य तमाम कम्पनियो द्वारा भाजपा कोे कुल मिलाकर 8,633 करोड़ रूपये का चन्दा दिया गया है, यह सख्या इससे भी बहुत ज्यादा है क्योकि एक वर्ष का आकड़ा इसमे सम्मिलित नही है।
तिवारी ने भारतीय जनतापार्टी को खुली चुनौती देते हुये कहा है कि यदि उसमें साहस है तो एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करे ओर किस- किस से कितना- कितना चन्दा लिया है और कब- कब लिया है उस पर एक ‘‘ष्वेत पत्र’’ जारी करे । अब समझ आया है 40 साल की कमरतोड़ महंगाई का राज, इन्फ्रास्ट्रक्चर की कीमतों में बढ़ोत्तरी का राज, और अब समझ आया देष की और जनता की बदहाली राज ।  यदि भारतीय जनतापार्टी इस पर ‘‘श्वेत पत्र’’ नहीं जारी करती है तो  इसका यह आईने की तरह साफ है कि उसमें दम नहीं है कि वह इसकी सच्चाई बता सके कि कितना- कितना पैसा, कहां कहां से कब- कब आया ।
यदि भारतीय जनता पार्टी इसका स्रोत न बताये तो माननीय सर्वोच्च न्यायालय इसकी जांच कराये और इसकी मॉनिटरिंग करें, कि किस- किस दिन सरकारी एजेंसियों ने ‘‘रेड’’ किया, कितना- कितना इलेक्ट्राॅल बाण्ड खरीदा गया या किनको ठेके दिये गये, और उन्होंने पहले या बाद में कितना इलेक्ट्रॉल बाण्ड दिया । सब कुछ देश की जनता के सामने आना ही चाहिए ।
प्रधानमंत्री जी को इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए सम्पूर्ण राष्ट्र से क्षमा याचना करनी चाहिए ।
केन्द्र की ‘‘मोदी सरकार’’ हर मोर्चे पर असफल साबित हुई है । चाहे वह देश सीमाओं की सुरक्षा रही हो, नौजवानों में बढ़ती बेरोजगारी हो, किसानों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (डैच्द्ध आदि की समस्यायें हों, बेतहासा बढ़ती हुई महंगाई हो, अथवा भ्रष्टाचार का मामल हो, हर स्तर पर देष की जनता के साथ धोखा एवं विष्वासघात हुआ है तथा जनता छली गयी है । अच्छे दिन आने का सपना दिखाकर सत्ता में आयी मोदी सरकार ने देष की जनता को ‘‘बुरे दिन’’ में पहुंचा दिया है ।
तिवारी ने कहा है कि आज देश की जनता महंगाई की भयंकर मार झेल रही है, पेट्रोलियम से लेकर खाद्यान्न, तेल एवं रसोई गैस सभी कुछ की कीमतों में बेतहासा बढ़ोत्तरी हुई है और आवष्यक आवष्यकता की वस्तुऐं लोगों की पहंुॅच से बाहर हो गयी है किन्तु ‘‘कुम्भकर्णी नींद’’ में सोई हुई मोदी सरकार को जनता के दुःख, तकलीफ या परेषानी से कोई लेना देना नहीं है वह अपने मद में ही मस्त है। महंगाई की बढ़ती मार देष की जनता पर किस तरह पड़ रही है उसकी एक बानगी निम्नवत है:-

वस्तु का नाम- वर्ष 2013 में कीमत वर्ष 2024 में कीमत
1. आटा प्रति 10 किलो 210 रुपये 410 किलो
2. फुल क्रीम दूध 30 रुपये/ प्रति लीटर 66 रुपये/ प्रति लीटर
3. देसी घी 300 रुपये प्रति किलो 675 रुपये प्रति किलो
4. सरसों का तेल 52 रुपये प्रति लीटर 150 रुपये प्रति लीटर
5. अरहर दाल 80 रुपये प्रति किलो 210 रुपये प्रति किलो
6. रसोई गैस 410 रुपये प्रति सिलेंडर 1103 रुपये प्रति सिलेंडर
इसी प्रकार से वर्ष 2013 में पेट्रोल 66 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 52 रुपये प्रति लीटर थी किन्तु वर्ष 2024 में पेट्रोल 97 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई  है । जबकि वर्ष 2013 मे दुनिया में कच्चे तेल की कीमत लगभग 120 डॉलर प्रति बैरल से भी अधिक थी और आज कच्चे तेल की कीमत लगभग 87 डॉलर प्रति बैरल है । किन्तु तब तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने महंगा कच्चा तेल खरीद कर सस्ते में पेट्रोल और डीजल बेचा था और आज मोदी सरकार सस्ता कच्चा तेल खरीद कर अपने दोस्त पूंजीपतियों की जेब भरने के लिये अधिक दामों में पेट्रोल और डीजल बेच रही है, और जनता की जेब पर डाका डाल रही है ।
डीजल की कीमत बढ़ने से इसका सीधा असर यात्री किराये से लेकर माल भाड़े एवं खेतों की जुताई एवं सिंचाई आदि पर पड़ता है और जहांॅ खेतों की जुताई एवं सिंचाई महंगी हो जाती है वहीं माल भाड़ा बढ़ने के कारण सभी वस्तुओं के दाम अपने आप स्वतः ही बढ़ जाते है, जिसकी भार परोक्ष रूप से देष की जनता पड़ता है । पेट्रोल, डीजल, खाद्यान्न वस्तुएं, डाॅलर के मुकाबले रुपये की साख और निर्यात सभी में बेतहासा गिरावट आयी है । चीन सहित अन्य सभी देषों में निर्यात में   भारी कमी आयी है ।
श्री तिवारी ने कहा है कि माननीय मोदी जी ने सेना को मजबूत करने का वादा किया था किन्तु सच्चाई यह है कि अग्निवीर योजना लाकर युवाओं को भरी जवानी में 4 साल में सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा, और उन्हें न तो पेंशन दी जाएगी और न ही सेवानिवृत्ति के बाद सैनिकों की कोई सुविधा ही प्रदान की जायेगी। सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन की सुविधा (ओल्ड पेंशन स्कीम) नहीं मिली है।
लाल आंखें करके दुश्मनों से बात करने का वादा करने वाले माननीय मोदी जी चीन द्वारा भारत के एक भूभाग कब्जा करने के बाद चीन से लाल आंखें करके बात करने की बजाय उससे नजरें चुरा कर बात कर रहे हैं । एक मुहावरा देश में बहुत प्रचलित हो गया है कि जब कोई फायदा करता है  और विश्वास नहीं होता, तो कहा जाता है कि ‘‘तुम्हारा वादा तो मोदी जी जैसा है’’।
श्री तिवारी ने कहा है कि ‘‘अच्छे दिन’’ आने का सपना दिखाने वाली तथा ‘‘न खाऊंगा, न खाने दंूूॅगा’’ का ढिंढोरा पीटने वालीे ‘‘मोदी सरकार’’ का चाल, चेहरा और चरित्र यह है जो जनता के सामने उजागर हो गया है । एक तरफ देश की जनता महंगाई से, नौजवान बेरोजगारी से और किसान अपनी उपज की पूरी कीमत न पाने से परेशान है, किन्तु दूसरी तरफ मोदी सरकार अपने सत्ता के अहंकार और मद में चूर है, जो इस कहावत को चरितार्थ करती है कि:-
‘‘जब रोम जल रहा था तो नूरो बांसुरी बजा रहा था’’।
श्री तिवारी ने कहा एक तरह से बहुजन समाजवादी पार्टी देश में अपना राजनीतिक आधार पूरी तरह से खो चुकी है और अब वो मात्र श्वोट कटवा पार्टी के रूप में काम कर रही है, यदि बसपा के प्रत्याशियों की लिस्ट देखी जाये तो ये साफ हो जाता है कि भाजपा के प्रत्याशियों की मदद पहुंचाने के लिए है तथा अपने स्वयं के प्रत्याशियों को जिताने का कोई उद्देश्य नहीं है।
श्री तिवारी ने वाराणसी की जनता से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी श्री अजय राय जी को भारी बहुमत के साथ विजयी बनाने की अपील की है, और कहा है कि होने वाले लोकसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को जनता के साथ किये गये वायदा खिलाफी, विश्वासघात, और छल करने के लिये देश की महान जनता उसे पराजय का स्वाद चखाकर और इंडिया गठबन्धन’’ की बहुमत के साथ देश में सरकार बनाकर इसका करारा जवाब देगी ।

श्री तिवारी ने कहा है कि प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ, पंचम एवं छठे चक्र के मतदाताओं को मै धन्यवाद देता हूॅ, जिन्होने छक्।ए भाजपा गठबन्धन को रिजेक्ट कर दिया। बूथ पर भाजपा टीम में सन्नाटा पसरा रहा जबकि इण्डिया गठबंधन की टीम में मतदाताओं की अधिक उपस्थिति और उत्साह दोनो रहा। दक्षिण में भाजपा गठबन्धन को मतदाताओं ने पूरी तरह नकार दिया गया है जिससे साफ हो गया है कि भा.ज.पा. का सफाया होना तय है । उत्तर प्रदेश में पिछली बार से कई गुना ज्यादा उत्साहजनक परिणाम इण्डिया गठबंधन के पक्ष में आयेंगे जो दीवार पर लिखी इबादत की तरह साफ है।
हमारी कुछ महत्वपूर्ण गारंटी है-
1. गरीब परिवार की एक महिला को सालाना 1 लाख रुपए ।
2. अप्रेंटिसशिप का अधिकार- सभी ग्रैजुएट्स और डिप्लोमा होल्डर्स को
1 साल की अप्रेंटिसशिप और 1 लाख रुपए।
3. किसानों को MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) की कानूनी गारंटी।
4. मनरेगा श्रमिकों का मेहनताना कम से कम 400 रुपए प्रतिदिन।
5. कॉन्ट्रैक्ट मजदूरी को खत्म करेंगे।
6 प्रति वर्ष 30 लाख सरकारी नौकरियां देंगे ।
7 सेना में ‘अग्निवीर योजना’’ को खत्म करके पुरानी व्यवस्था लागू करेंगे
8 GST व्यवस्था को ठीक करेंगे ।
9. कर्ज माफी
प्रेस कॉन्फ्रेंस में सांसद एवं उप नेता राज्यसभा प्रमोद तिवारी के साथ राष्ट्रीय प्रवक्ता अभय दुबे, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के मीडिया अध्यक्ष, पूर्व मंत्री & डॉक्टर सी.पी. राय,  नेशनल मीडिया कोऑर्डिनेटर गरिमा दसौनी , प्रदेश प्रवक्ता अंशू अवस्थी, प्रवक्ता राहुल राजभर, संजीव सिंह , मीडिया प्रभारी शैलेंद्र सिंह , नृपेंद्र नारायण सिंह, शुचि विश्वास उपस्थित रहे ।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button