उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

यात्रियों को कूड़ा, डस्टबिन में डालने एवं रेलगाड़ी में साफ-सफाई बनाए रखने के लिए बताया गया तथा ‘पर्यावरण संरक्षण’ के अन्तर्गत रीसाईकल, रिड्यूस और रियूज़ की जानकारी दी गयी

लखनऊ । पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में ’मिशन लाइफ’ के तहत पर्यावरण को अनुकूल करने के लिए मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार के मार्गदर्शन में वरिष्ठ मण्डल यॉत्रिक इंजीनियर/ईएनएचएम के नेतृत्व में ऐशबाग जं. स्टेशन पर तथा ऐशबाग-गोरखपुर इन्टरसिटी एवं अन्य ट्रेनों में यात्रियों को ट्रेन के अन्दर उपलब्ध डस्टबिनों तथा उसके उपयोग के संबंध में जागरुक किया गया। यात्रियों को कूड़ा, डस्टबिन में डालने एवं रेलगाड़ी में साफ-सफाई बनाए रखने के लिए बताया गया तथा ‘पर्यावरण संरक्षण’ के अन्तर्गत रीसाईकल, रिड्यूस और रियूज़ की जानकारी दी गयी।

यात्रियों को बताया गया कि, रीसाईकल के अंतर्गत जो कूड़ा कचरा बाहर फेंका जाता है उसे कबाड़ी वाले को दें, जिससे प्लास्टिक, कागज, कांच व धातुएं रीसाईकल होकर वापस नई वस्तुओं के रूप में प्राप्त हो सकें एवं रिड्यूस के अंतर्गत बताया गया कि पर्यावरण को किस प्रकार कम से कम प्रदूषित होने दें जैसे आवश्यकतानुसार ही बिजली का उपयोग करें, पानी की बचत करें, पेड़ लगाएं, घर पर यदि कोई न हो तो मेन स्विच बंद कर दें, दिन में खिड़की खोलकर प्रकाश व्यवस्था का इस्तेमाल करें, ग्लोबलवार्मिंग से बचने के लिए वृक्षारोपण करें एवं कूड़ा कचरा खुले में न जलाएं। रियूज़ के अंतर्गत बाहरी सामान घर लाने के लिए हमेशा कपड़े या कागज के थैलों का प्रयोग करें, प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग न करें।


इस दौरान स्टेशनों पर यात्रियों को साफ-सफाई हेतु जागरूक किया जा रहा है तथा पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम द्वारा स्वच्छता जागरूकता सन्देशों की लगातार उद्घोषणा भी की जा रही है। यात्रीगण, रेल परिसर को स्वच्छ रखने में रेलवे प्रशासन को अपना सहयोग प्रदान करें, रेल आपकी अपनी सम्पत्ति है।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button