उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन

27 कर्मचारियों को किया गया पुरस्कृत

लखनऊ : मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, उत्तर रेलवे, लखनऊ में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता डॉ. मनीष थपल्याल, मंडल रेल प्रबंधक ने की। बैठक में मंडल पर राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई।  तरुण तोमर, सहायक मंडल वित्त प्रबंधक सह राजभाषा अधिकारी ने मंडल पर राजभाषा संबंधी तिमाही प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इसके साथ ही राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने की प्रोत्साहन योजनाओं तथा हिंदी प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

मंडल रेल प्रबंधक ने पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने सभी पुरस्कार विजेताओं से कहा कि वह राजभाषा के संदेश वाहक के रूप में कार्य करें व अपने कार्यालय में राजभाषा का प्रसार करें। हम व्यक्तिगत व सामाजिक सम्मान तभी प्राप्त कर सकते हैं जब हम किसी विदेशी भाषा में नहीं बल्कि अपने देश की भाषा में कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिया कि मंडल पर राजभाषा संबंधी नियमों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाए।
मंडल रेल प्रबंधक ने निर्देश दिया कि सभी अधिकारी अपने निरीक्षण के दौरान राजभाषा संबंधी निरीक्षण अवश्य करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि यात्रियों से संबंधित सभी सूचना बोर्ड आदि हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी रूप में हों। स्टेशनों पर हिंदी सूक्तियाँ आकर्षक रूप में मुख्य स्थानों पर लगवाई जाएं। स्टेशनों तथा रेल कार्यालयों में स्थित हिंदी पुस्तकालयों को सुसज्जित कर उन्हें लोकोपयोगी बनाया जाय। पुस्तकालयों में रेलकर्मियों द्वारा लिखी पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएं। मंडल पर प्रकाशित होने वाली राजभाषा पत्रिका ‘सारंग’ में जानकारीपरक तकनीकी लेख प्रकाशित किए जाएं। मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने आगे कहा कि ई-ऑफिस में हिंदी में कार्य करना बहुत आसान है। सभी कर्मी इसमें राजभाषा का प्रयोग करें।
इस अवसर पर  शिवेन्द्र शुक्ल, अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक ने बताया राजभाषा हिंदी को व्यावहारिक भाषा के रूप स्वीकार किया गया है। इसलिए आवश्यक है कि राजभाषा हिंदी में आसान और प्रचलित शब्दों का प्रयोग किया जाए। राजभाषा में उत्कृष्ट कार्य करने तथा कार्यशालाओं के आयोजन हेतु नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) द्वारा उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल को सम्मानित किया गया है।
इस अवसर पर गृह मंत्रालय डिक्टेशन प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत  ओ. पी. तिवारी, वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर/कर्षण को सम्मानित करने के साथ ही हिंदी प्रतियोगिताओं में विजेता 27 कर्मियों को मंडल रेल प्रबंधक द्वारा पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही प्रतियोगिताओं के निर्णायक मंडल को भी सम्मानित किया गया।
बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक सहित मंडल के सभी शाखा अधिकारी सम्मिलित रहे ।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button