उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

बालिका विद्यालय में मतदाता जागरूकता एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

शिक्षा और आत्मविश्वास ही महिलाओं का गहना : डॉ लीना मिश्र

लखनऊ : बालिका विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ उत्तम संस्कार, अपनी संस्कृति से जुड़ाव, अपने देश के इतिहास के बारे में जानकारी, अपने अधिकार और कर्तव्यों का पूर्ण ज्ञान, विज्ञान के क्षेत्र में नवाचार- इन सभी विषयों पर छात्राओं को अपने क्षेत्र के स्तंभ विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित कर लगातार जागरूकता प्रदान की जाती है।

इसी क्रम में आत्मरक्षा प्रशिक्षण भी छात्राओं को प्रदान किया जाता है, जिससे उनमें आत्मविश्वास जगा रहे। इसी विषय को लेकर रेड ब्रिगेड और अमरेन फाउंडेशन के सौजन्य से बालिका विद्यालय में लड़की निडर, करे वोट की फिकर, इस मुहिम को लेकर मतदाता जागरूकता तथा आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने मुख्य अतिथि ज्योति खरे (सिविल डिफेंस सदस्य) को स्मृति चिन्ह प्रदान करके उनका तथा रेड ब्रिगेड की संस्थापक ऊषा विश्वकर्मा, पूजा विश्वकर्मा तथा उनकी पूरी टीम का स्वागत किया। डॉ लीना मिश्र ने छात्राओं को रेड ब्रिगेड के उद्देश्य तथा मतदान के महत्व के विषय में विस्तार से जानकारी दी। इसके बाद ज्योति खरे ने छात्राओं को संबोधित करते हुए मतदाता जागरूकता तथा डिजास्टर मैनेजमेंट के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

पूजा विश्वकर्मा ने छात्राओं को बताया कि मतदान हमारा अधिकार है और इसी से ही हम इस देश का कायाकल्प कर सकते हैं। इसके बाद रेड ब्रिगेड की संस्थापक उषा विश्वकर्मा ने छ्त्राओं को बताया कि मतदान करना कितना आवश्यक है और साथ ही उन्होंने छात्राओं को प्रेरित किया कि वह अपने घर परिवार और आस पड़ोस में जो बुजुर्ग और दिव्यांग लोग हैं, उनको मतदान में मदद करें। तत्पश्चात उन्होंने अपनी टीम के साथ छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण के भी गुर सिखाए। इस कार्यक्रम का आयोजन पूनम यादव एवं मंजुला यादव के निर्देशन में हुआ।

कार्यक्रम में उमारानी यादव, सीमा आलोक वार्ष्णेय, उत्तरा सिंह, अनीता श्रीवास्तव, माधवी सिंह, रागिनी यादव, मीनाक्षी गौतम, रितु सिंह और छात्राएं उपस्थित थीं। छात्राओं ने बहुत रुचि लेकर आत्म रक्षा प्रशिक्षण प्राप्त किया। रेड ब्रिगेड एक मुहिम लेकर चल रहा है। एक युद्ध महिला हिंसा के विरुद्ध। यह 16 दिवसीय कार्यक्रम है। इसी के अंतर्गत आत्मरक्षा प्रशिक्षण छात्राओं को प्रदान किया गया.

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button