उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

निगम में बिना चर्चा के सदन में एजेंडा पास करना अलोकतांत्रिक है : अरविन्दर सिंह लवली

नई दिल्ली : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  अरविन्दर सिंह लवली ने निगम में निर्वाचित सदस्यों का सत्ताधारी पार्टी द्वारा अपमान करना तानाशाह रवैये को दर्शाता है, जिसकी कांग्रेस पार्टी कड़ी आलोचना करती है। जनहित के मुद्दों पर बात न करके भाजपा और आम आदमी पार्टी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप की राजनीति करके दिल्लीवालों को गुमराह कर रही है, जबकि पिछले एक वर्ष से जनहित से जुड़ा एक भी काम नही किया गया है। जबकि इससे पहले 15 साल तक निगम में भाजपा का शासन था जिन्होंने सारे मानदंड तोड़कर निगम भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया था। और वर्तमान में आप पार्टी के शासन में आने के बाद भी नगर निगम का वही पुराना ढर्रा चल रहा है।

 अरविन्दर सिंह लवली ने कहा कि निगम में सदन की बैठक में जनहित में बहस न करके, बिना चर्चा के सदन में एजेंडा पास करना अलोकतांत्रिक है। उन्होंने कहा आम आदमी पार्टी और भाजपा के पार्षदों की गुंडागर्दी की वजह से सदन में कोई जनहित के काम न होने के कारण दिल्ली के लोगों को भारी नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी और भाजपा के निगम पार्षदों की नूरा कुश्ती के चलते निगम में बहुत बड़ी विफलता है कि उन्होंने 11 महीने बीतने के बावजूद अभी तक स्टेडिंग कमेटी, और जोन कमेटियों का गठन नही किया है। जिसके कारण पूरी दिल्ली में निगम के अंतर्गत आने वाले विभागों में विकास का काम सुचारु रुप से नही हो रहा है। उन्होंने कहा कि जानलेवा प्रदूषण व डेंगू पर नियंत्रण पाने में निगम पूरी तरह विफल रहा है क्योंकि काम करने वाली कमेटियां और जोन के अधिकारियों को निर्देश देने वाला कोई नही।

अरविनदर सिंह लवली ने कहा कि दिल्ली नगर निगम के सदन में जनहित के मुद्दे पर बोलते वक्त कांग्रेस महिला पार्षदों के साथ दूसरे दलों के पुरुष पार्षदो द्वारा बदसलूकी करने को चिंताजनक बताया। कांग्रेस पार्षदों द्वारा इस हरकत के विरोध में मेयर का घेराव करते समय पार्षदों द्वारा कांग्रेस दल की नेता नाजिया दानिश के साथ बदसलूकी लोकतांत्रिक प्रक्रिया को गरिमा विहीन करना और सत्तासीन पार्टी की निष्क्रियता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्षदों की मांग के पश्चात मेयर और नेता सदन ने आश्वासन दिया कि बदसलूकी करने वाले निगम पार्षदों के खिलाफ सोमवार को जांच की जाऐगी और आरोपी के खिलाफ कार्यवाही की जाऐगी। जितेन्द्र कुमार कोचर ने कहा कि कांग्रेस के समय निगम में ग्रामीण क्षेत्रों में हाउस टैक्स का प्रावधान नही था परंतु भाजपा और आप पार्टी की मिलीभगत से ग्रामीणों पर लगाया गया हाउस टैक्स उनके साथ विश्वासघात है क्योंकि चुनाव से पूर्व आम आदमी पार्टी ने ग्रामीण क्षेत्रों को टैक्स के दायरे से दूर रखने का वादा किया था। उन्होंने कहा कि कमेटियों के गठन न होने के कारण स्ट्रीट लाईट का रख-रखाव ठीक नही है, जगह-जगह पर कूड़े के ढेर पड़े रहते है। दिल्ली में जल भराव एक बड़ी समस्या है और नालों की डिस्लिटिंग और नालियों की सफाई पर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button