उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

बीजेपी सरकार हमेशा छोटे और मध्यम व्यापारियो का वोट लेकर उन्हें ही आर्थिक चोट पहुँचाने की नीतियाँ बनाती है : अरविन्दर सिंह लवली

नई दिल्ली :  दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  अरविन्दर सिंह लवली ने नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र में करोल बाग के हाथी चौक स्थित ‘‘जवाब दो-हिसाब दो’ अभियान के प्रथम चरण में आयोजित चौथी विशाल प्रतिज्ञा रैली में हजारों लोगों की मौजूदगी में भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार मध्यम, मझले और छोटे ट्रेडर्स की दुश्मन है और चंद चुनिंदा पूंजीपतियों के संरक्षण के लिए काम करती है तथा उनको आर्थिक लाभ, सरकारी मदद और लोन दिलाकर देश की जनता के पैसे को लूटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सीलिंग की तलवार आज भी छोटे, मझले और मध्यम वर्ग ट्रेडर्स की गर्दन पर लटकी हुई है।  अरविन्दर सिंह लवली ने रैली में पहुचने से पहले क़रोल बाग़ स्तिथ हनुमान मंदिर जाकर बजरंग बली का आर्शीवाद लिया। प्रतिज्ञा रैली को कांग्रेस कोषाध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री अजय माकन ने भी संबोधित किया। करोल बाग जिला में आयोजित प्रतिज्ञा रैली की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष मदन खोरवाल और श्री विरेन्द्र कसाना ने की।

श्री लवली ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री डा0 मनमोहन सिंह के कार्यकाल 2009 में यूपीए सरकार मोराटोरियम पालिसी लेकर आई थी जिसके तहत दिल्ली में अलग-अलग वर्गो की अनाधिकृत व्यवसायिक प्रॉपर्टी तथा अनाधिकृत कालोनियों जिनमें गांवों की विस्तारित आबादी, स्टोर, वेयरहाउस, फार्म उत्पादों के लिए गोदाम सहित आदि के खिलाफ होने वाली सीलिंग की कार्यवाही पर एक वर्ष के लिए रोक लगाई थी, परंतु वर्तमान की केन्द्र सरकार ने आज तक इस पर कोई पॉलिसी नही बनाई बल्कि हर बार कुछ समय की एक्सटेंशन देकर आगे बढ़ा दिया जाता है, जिससे इन वर्गो के लोगों पर सीलिंग की तलवार समय-समय पर लटकती है।

रैली में भारी संख्या में क्षेत्रीय लोगों, व्यापारी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मौजूदगी ने साबित कर दिया कि जनता भाजपा शासन से उब चुकी है। उत्साह और जोश से भरे लोगों में महिलाओं, युवको व क्षेत्रीय लोग ‘‘जय कांग्रेस-विजय कांग्रेस’’, ‘’कांग्रेस को लाएंगे-दिल्ली को बचाऐंगे’, ‘‘भाजपा हराओ-दिल्ली बचाओ’’, ‘‘नफरत नही मौहब्बत चाहिए-अब देश को राहुल गांधी चाहिए’’ सहित आदि नारे लगा रहे थे।

कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि यदि कांग्रेस सरकार ने दिल्ली में सीलिंग रोकने के लिए विशेष प्रोटेक्शन एक्ट 2006 पास न किया होता तो आज 30 लाख से ज्यादा दुकानदार बेरोजगार हो जाते। उन्होंने याद दिलाया कि कांग्रेस सरकार ने दिल्ली के लोगों को राहत पहुॅचाने के लिए सितम्बर 2013 में मास्टर प्लान-2021 में संशोधन करके 2183 सड़कों को मिक्स लैंड यूज के लिए नोटिफाई किया था परंतु शर्तो के मुताबिक मौजूदा सरकारों द्वारा आज तक वहां पर सुविधाऐं उपलब्ध नही कराई गई। उन्होंने यह भी कहा कि 2012 में कांग्रेस सरकार ने 70 प्रतिशत से अधिक औद्योगिक ईकाईयों वाले क्षेत्रां को औद्योगिक क्षेत्र घोषित किया था जिनमें मौजूदा केन्द्र और दिल्ली सरकार ने आज तक कोई पुर्नविकास कार्य नही किए हैं। मौजूदा औद्योगिक क्षेत्र जो दिल्ली में बनाए गए उनमें 20 कांग्रेस सरकार द्वारा बनाए गए और 5 को मौजूदा सरकारों ने नोटिफाई किया जिसकी रुपरेखा कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में बनाई गई। दिल्ली व केन्द्र की सरकार मौजूदा सरकारों ने अभी तक इन औद्योगिक क्षेत्रों में पुनर्विकास करने में कोई योगदान नही दिया।

प्रतिज्ञा रैली में हजारों की संख्या में मौजूद कांग्रेस कार्यकर्ताओं व आम जनता की मौजूदगी से गदगद  अरविन्दर सिंह लवली ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार की एकपक्ष नीति से त्रस्त दिल्ली की जनता ने यह निर्णय ले लिया है कि आगामी लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सातों सीटों पर भाजपा को हराऐंगे। उन्होंने कहा कि 15 साल से दिल्ली नगर निगम में भाजपा का शासन और अब आम आदमी पार्टी के सत्ता में आने बाद भी नगर निगम में भ्रष्टाचार व्याप्त है और हर क्षेत्र में दिल्ली वालों की जेब काटी जा रही है। उन्होंने आंकडो का हवाला देते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में 5080 करोड़ रुपये दिल्ली के दुकानदारों से कन्वर्जन चार्ज व पार्किंग चार्ज के रुप में वसूलने के बावजूद निगम ने करोल बाग जोन, सेन्ट्रल जोन और साउथ जोन में पार्किंग व्यवस्था सुधारने और यहां नई पार्किंग बनाने के लिए कोई काम नही किया। दिल्ली में पर्याप्त पार्किंग न होने से प्रदूषण बढ़ रहा है जबकि राजधानी में पार्किंग न होना एक बड़ी की समस्या बन गई है, जिसके लिए सीधे तौर पर भाजपा जिम्मेदार है। श्री लवली ने रेहड़ी पटरी वालों की रोजी रोटी के मुद्दे को उठाते हुए कहा कि आज 8 लाख से भी अधिक रेहड़ी पटरी वाले दिल्ली नगर निगम और दिल्ली सरकार के अधिकारियों का भ्रष्टाचार झेल रहे है, कांग्रेस इन लोगों की लड़ाई भी लड़ेगी।

पूर्व मंत्री हारुन यूसूफ और राजकुमार चौहान ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार हमेशा से ही कुछ गिने चुने पूंजीपतियों के संरक्षण और विकास के लिए काम कर रही है और छोटे, मझले और मध्यम वर्ग के ट्रेडर्स के उत्थान और उनके आर्थिक हितों पर बिलकुल भी ध्यान नही दे रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार गरीबों के हक के पैसे को छीनकर पूंजीपतियों को दे रही है जिसे कांग्रेस बर्दाश्त नही करेगी। आज गरीब, मध्यम, निम्न वर्ग, दुकानदार, रेहड़ी पटरी और घरों में दुकान चलाने वाले, नौकरी पेशा सभी दिल्ली और केन्द्र की सरकार की नीति से परेशान हो चुके है।

श्री लवली ने कहा कि दमघोटू व खतरनाक वायु प्रदूषण राजधानी की एक प्रमुख समस्या बन गई है जिसके कम होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं और दिल्ली सरकार प्रदूषण बढ़ने के मुख्य कारणों पर नियंत्रण करने की बजाय केवल बारिश और तेज हवाओं जैसे प्रकृति के बदलाव पर निर्भर हैं। राजधानी मे खतरनाक बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार ने 20 नवम्बर तक कृत्रिम बारिश कराने का वादा किया था परंतु 6 दिन बीतने पर भी इस दिशा में कोई काम नही किया गया, जबकि नवम्बर महीने में लगातार 9 दिनों तक ए.क्यू.आई. 400-500 तक रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के कारण बच्चों और बुर्जुगों को घर में बंद होना पड़ रहा है। सांस, आंखों में जलन और फैंफड़ों की बीमारी से ग्रस्त मरीजों की सख्यां अस्पतालां में लगातार बढ़ रही है और प्रदूषण के सड़कों पर दूर तक मुश्किल से दिखाई दे रहा है, जिसके चलते प्रदूषण में बढ़ोत्तरी हो रही है।

रैली में प्रदेश अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली और कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन के अलावा अ0भ0क0कमेटी के अरुणाचल व मेघालय प्रभारी मनीष चतरथ, पूर्व केन्द्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ, पूर्व सांसद रमेश कुमार, डा0 उदित राज, दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री  हारुन यूसूफ, राजकुमार चौहान, डा0 नरेन्द्र नाथ, मंगतराम सिंघल, किरण वालिया, रमाकांत गोस्वामी, अ0भा0कम0कमेटी सचिव अभिषेक दत्त, पूर्व विधायक जय किशन, नसीब सिंह, विजय लोचव, नीरज बसौया, भीष्म शर्मा, हरी शंकर गुप्ता, वीर सिंह धींगान, कुंवर करण सिंह, अनिल भारद्वाज, सुरेन्द्र कुमार, दर्शना रामकुमार, जिला अध्यक्ष मदन खोरवाल, विरेन्द्र कसाना, राजेश चौहान, विष्णु अग्रवाल, धर्मपाल चंदेला, मनोज यादव, गुरचरण सिंह राजू, सतबीर शर्मा, आदेश भारद्वाज, जितेंद्र कुमार कोचर, चत्तर सिंह, ब्रहम यादव, जगजीवन शर्मा, हरनाम सिंह, पार्षद हाजी जरीफ, हरी किशन जिंदल, वरयाम कौर, रमेश सब्बरवाल, मौहम्मद उस्मान, जय करण चौधरी, अनुज आत्रेय, परमिन्दर शर्मा, राजीव शर्मा, सुनील बजाज, संदीप तंवर, रमेश पोपली, राज कुमार मग्गो, नरेश शर्मा नीटू, महेन्द्र भास्कर, अनिल मित्तर, राजकुमार इंदौरिया, ने भी मौजूद थे।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button