उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

देवताओं का धरती पर आगमन अर्थात इसी मिट्टी पानी से बने शरीर में देवताई गुणों को धारण करके दिव्य जीवन को अपनाना : राजयोगनी स्वर्णलता

गोमती नगर स्थित ब्रह्माकुमारीज केंद्र पर देव दीपावली का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया

लखनऊ :  गोमती नगर स्थित ब्रह्माकुमारीज केंद्र पर देव दीपावली का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. कार्तिक मास की पूर्णिमा को मनाया जाने वाले इस पर्व का अध्यात्मिक अर्थ बताते हुए राजयोगनी स्वर्णलता दीदी ने बताया कि देवताओं का धरती पर आगमन अर्थात इसी मिट्टी पानी से बने शरीर में देवताई गुणों को धारण करके दिव्य जीवन को अपनाना. जब हम अपने जीवन में दिव्य गुणों को धारण करते हैं तो हमारी आत्मा , दीपक के लौ की तरह जगमगाने लग जाती है, हमारा पूरा जीवन आलौकिक प्रकाश से भर जाता है. दीपावली पर दीपमाला सजाने का अर्थ भी दिव्यगुणों से सजे धजे संगठित रूप में जीवन जीने की कला का यादगार है.

बहुत से लोग इसे नए वर्ष के रूप में भी मनाते हैं और अपने घर के साफ-सफाई भी करते हैं और पुराने सभी बही खातों को समाप्त कर नया खाता आरंभ करते हैं. इसका अर्थ स्पष्ट करते हुए दीदी ने बताया कि दीपावली में घर की सफाई करना अर्थात अपने मन की सफाई करना, सभी प्रदूषण करने वाले विचारों , जिनसे हम स्वयं भी तकलीफ पा रहे हैं और दूसरे भी जाने अनजाने आहत हो जाते हैं, उन सब से मुक्त होने का संकल्प करना. सभी के साथ अपने संबंधों में आई हुई कड़वाहट हो माफ करते हुए, शुद्ध मन से एक नई दृष्टि , नए उमंग उत्साह के साथ सबसे संबंधित होने का संकल्प करना. जब हम सब इस अलौकिकता से भरा जीवन जीना सीख लेते हैं तो हमारे बोल स्वयं ही दूसरों का मुख मीठा करने लग जाते हैं. बड़ी संख्या में सभा में आए हुए नवागुंतकों को दीदी ने संकल्प कराया कि आइए आज हम देव दीपावली के इस शुभ अवसर पर संकल्प लें कि हम अपने जीवन में आलौकितता को धारण करके, अपने जीवन को देवताओं की तरह बनाएंगे और जब हम सब देवताओं की तरह सज जाएंगे तो हमारा जीवन का प्रत्येक दिन, प्रत्येक क्षण एक अलौकिक उत्सव बन जाएगा और हम सब सभ्य मानवता के शिखर को पा सकेंगे. राजयोग को जीवन में अपना कर, हम सहज ही अपने जीवन को दिव्य गुणों से सजा सकते हैं. राजयोग का निशुल्क प्रशिक्षण, देश तथा विदेशों में भी फैले, ब्रह्माकुमारीज के किसी भी केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं.

तत्पश्चात बच्चों ने मंच पर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करके दर्शकों का मन मोह लिया. बीके रमन भाई, सुरजीत भाई एवं रविंद्र किशोर भाई विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे. कार्यक्रम का समापन ब्रह्माकुमारी सेंटर इंचार्ज राजयोगिनी राधा दीदी के शुभ आशीर्वचनों के साथ हुआ.

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button