उत्तर-प्रदेश

नंद गोपाल गुप्ता ने जून तक निर्यात नीति लागू करने की समय सीमा निर्धारित की

  • कैबिनेट मंत्री ने ली समीक्षा बैठक, हर जिले में ओवरसीज ट्रेड फैसिलिटेशन सेन्टर्स की स्थापना जल्द करने को कहा

लखनऊ। नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ कैबिनेट मंत्री, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई व निवेश प्रोत्साहन ने शनिवार को निर्यात प्रोत्साहन विभाग की प्रथम समीक्षा बैठक की। मंत्री ने निर्यात नीति के शीघ्र लागू करने के लिए समस्त आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। इसके लिए उन्होंने जून 2022 तक का समय निर्धारित किया।

नंद गोपाल गुप्ता ने निर्देशित किया कि सभी जनपदों में जिला निर्यात कार्ययोजना को शीघ्र ही अंतिम अनुमोदन प्रदान करते हुए ओवरसीज ट्रेड फैसिलिटेशन सेन्टर्स की स्थापना किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण (3 माह) में न्यूनतम 20 जनपदों में ओवरसीज ट्रेड फैसिलिटेशन सेन्टर्स की स्थापना सुनिश्चित की जाये। साथ ही चरणबद्ध कार्यक्रम भी रेखांकित कर लिया जाये, जिसके द्वारा अगले एक वर्ष में प्रदेश के सभी जनपदों में उक्त सेन्टर्स स्थापित व क्रियाशील हो सकें।

साथ ही मंत्री ने निर्देशित किया कि प्रत्येक जनपद में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिले के निर्यातकों के साथ नियमित जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठकों का आयोजन किया जाये। निर्यातकों से सम्बन्धित समस्त समस्याओं को सूचीबद्ध करते हुए उच्च स्तर पर प्रेषित किया जाये, ताकि उनका त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जा सके।

इस अवसर पर निर्यात आयुक्त सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन उप्र नवनीत सहगल ने मंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश के निर्यात प्रोत्साहन, संरक्षण, संवर्धन हेतु निर्यात नीति प्रख्यापित की जा चुकी है। निर्यात नीति में निहित प्राविधानों के क्रम में उपादान योजनाओं का तार्किकीकरण करते हुए अधिक युक्तिसंगत बनाया जाना है। इससे आवेदन की प्रक्रिया का सरलीकरण होगा, निर्यातकों को देय उपादान राशि में वृद्धि होगी तथा आवेदन प्रक्रिया को पूर्णतः ऑनलाइन बनाया जायेगा।

नंदी को अवगत कराया गया कि शीघ्र ही निर्यात सारथी ऐप लॉन्च किया जाना प्रस्तावित है। इससे भावी व वर्तमान निर्यातकों को निर्यात परक समस्त प्रासंगिक पहलुओं यथा-कस्टम्स प्रोसीजर्स, वित्तीय विनिमयन, विदेश व्यापार अनुबंधों, उपलब्ध अवसरों सम्बन्धिक लिंक व पृच्छाओं का समाधान एक कॉमन प्लेटफार्म पर सहजतापूर्वक प्राप्त हो सकेगा। इस अवसर पर नवनीत सहगल के साथ ही संयुक्त निर्यात आयुक्त, निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो पवन अग्रवाल, उप आयुक्त, निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो , उमेश चन्द्र उपस्थित रहे।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button