उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

सतीश उपाध्याय ने साहित्य अकादमी, मंडी हाउस में पुस्तक “बात बस्तर की” का विमोचन किया

नई दिल्ली : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष श सतीश उपाध्याय ने साहित्य अकादमी, मंडी हाउस, नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में युवा लेखिका डॉ. अंजलि द्वारा लिखित पुस्तक “बात बस्तर की” का शाम विमोचन किया।

उपाध्याय ने इस पुस्तक की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह पुस्तक सांस्कृतिक विविधता और भावनात्मक एकता का संगम है, जो बस्तर के आदिवासियों के जीवन संघर्षों, सामाजिक और धार्मिक रीति-रिवाजों और परंपराओं का गहन अध्ययन प्रस्तुत करती है।

उन्होंने बताया कि इस पुस्तक में उन परिस्थितियों और कारणों की भी जांच की गई है, जिन्होंने आदिवासी समाज को मुख्यधारा के विकास से अलग रखा है।  उपाध्याय ने आशा व्यक्त की कि यह पुस्तक बस्तर की संस्कृति और आदिवासी जीवन को समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

उन्होंने बताया कि डॉ. अंजलि कुमारी ने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में महत्वपूर्ण लेख, शोध पत्र, समीक्षाएं, साहित्यिक वार्तालाप औरo साहित्यकारों के साक्षात्कार प्रकाशित किए हैं। उनकी रुचियाँ विभिन्न कला, संगीत और साहित्य की विधाओं में निरंतर पढ़ाई, लेखकों और कवियों के साथ संवाद, और विभिन्न सेमिनार में भागीदारी शामिल हैं।

श्री उपाध्याय ने डॉ. अंजलि को इतने महत्वपूर्ण विषय पर पुस्तक लिखने के लिए बधाई दी और दर्शकों से अनुरोध किया कि वे “बात बस्तर की” पढ़कर बस्तर की सांस्कृतिक विविधता और भावात्मक एकता की सराहना करें।

इस अवसर पर कई प्रमुख अतिथियों ने शिरकत की, जिनमें एवीपी न्यूज़ के वरिष्ठ राजनीतिक संपादक श्री अभिषेक उपाध्याय, समकालीन भारतीय साहित्य के अतिथि संपादक श्री बलराम, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सदस्य सचिव  सचिदानंद जोशी, एनएचपीसी में उप महाप्रबंधक (पर्यावरण) श्री राजीव रंजन प्रसाद, और यात्रा पत्रकार आशीष कुमार झा शामिल थे। हजारों पुस्तक प्रेमियों की उपस्थिति ने इस कार्यक्रम की भव्यता को बढ़ाया।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button