उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

दर्द प्रबंधन पर अंतर- कमान सीएनई-2024 लखनऊ छावनी में आयोजित

लखनऊ : ‘दर्द प्रबंधन – दर्द से राहत, कार्यों को बहाल करना, आशा को नवीनीकृत करना – एक समग्र दृष्टिकोण’ विषय पर कमान अस्पताल, मध्य कमान द्वारा एक अंतर- कमान सतत नर्सिंग शिक्षा (सीएनई) कार्यक्रम का आयोजन 09 जून 2024 को लखनऊ छावनी में किया गया ।

इस अवसर पर मध्य कमान, भारतीय सेना के एमजी मेडिकल मेजर जनरल एए करमाकर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। मेजर जनरल आई डेलोस फ्लोरा, अपर महानिदेशक एमएनएस, एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय (सेना) विशिष्ट अतिथि थी।

जैस्मीन आनंद, प्रोफेसर और एचओडी, सीटीवीएस नर्सिंग, सीएमसी वेल्लोर ने मुख्य भाषण दिया। इस सीएनई में डॉ. एके बिश्नोई, डीन नर्सिंग, एबीवीएमयू, भारतीय प्रशिक्षित नर्स एसोसिएशन, यूपी राज्य शाखा के प्रतिनिधि, पूरे भारत से सैन्य नर्सिंग अधिकारी और लखनऊ के सिविल संस्थानों के नर्सिंग अधिकारी शामिल हुए।

मेजर जनरल जे देबनाथ, कमांडेंट, कमान अस्पताल, मध्य कमान, लखनऊ ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि सीएनई के लिए विषय बहुत प्रासंगिक है क्योंकि दर्द अधिकांश बीमारियों की पीड़ा और प्रस्तुति का सबसे आम कारण है। पुराने दर्द के रोगियों का प्रबंधन करना आज की तारीख में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है और इसलिए यह जरूरी है कि नर्सिंग पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण में दर्द प्रबंधन को एक विषय के रूप में शामिल किया जाना चाहिए।

मेजर जनरल एए करमाकर ने इस बात पर जोर दिया कि, प्राथमिक देखभालकर्ता होने के नाते, नर्सों को दर्द प्रबंधन पर नवीनतम प्रथाओं और दिशानिर्देशों के साथ हमेशा अपडेट रहना चाहिए। यह नर्सों को समग्र देखभाल प्रदान करने, पीड़ा कम करने और पुराने दर्द का अनुभव करने वाले रोगियों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने में सशक्त बनाएगा।

सीएनई में दर्द प्रबंधन पर विभिन्न वैचारिक सत्र शामिल थे। प्रख्यात वक्ताओं और विशेषज्ञों ने दर्द प्रबंधन में सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा की। प्राकृतिक चिकित्सा, योग, एक्यूप्रेशर, एक्यूपंक्चर और निर्देशित इमेजरी पर व्यावहारिक कौशल स्टेशन स्थापित किए गए और तकनीकों का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान वैज्ञानिक सत्रों पर आधारित एक ई-स्मारिका का विमोचन भी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा किया गया ।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button