उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, गया में रजत जयंती पासिंग आउट परेड के दौरान देश को 118 अधिकारी मिले

गया : ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, गया की सिल्वर जुबली (25वीं) पासिंग आउट परेड 08 जून 2024 (शनिवार) को आयोजित की गई। परेड में कुल 118 अधिकारी कैडेटों को अंतिम-पग से गुजरते हुए और भारतीय सेना और असम राइफल्स में कमीशन अधिकारी बनते देखा गया।

असम राइफल्स के 15 अधिकारी कैडेट सहित स्पेशल कमीशन्ड ऑफिसर्स कोर्स (क्रम संख्या 52) के 58 अधिकारी कैडेटों और टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स (क्रम संख्या 43) के 60 अधिकारी कैडेट को ऑफिसर्स के तौर पर इस अवसर पर कमीशन किया गया।

स्पेशल कमीशन्ड ऑफिसर्स कोर्स-52:-

कुल संख्या – 58

(ए) विशेष कमीशन अधिकारी – 43 अधिकारी कैडेट

(बी) असम राइफल्स – 15 अधिकारी कैडेट

टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स
(क्रम संख्या 43) –

कुल संख्या – 60

(ए) कैडेट प्रशिक्षण विंग, एमसीईएमई, सिकंदराबाद – 20 अधिकारी कैडेट

(बी) कैडेट प्रशिक्षण विंग, सीएमई, पुणे – 24 अधिकारी कैडेट

(सी) कैडेट प्रशिक्षण विंग, एमसीटीई, महू – 16 अधिकारी कैडेट

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, उप सेना प्रमुख, परेड के समीक्षा अधिकारी थे। कुशल, स्पष्ट और समकालिक ड्रिल युद्धाभ्यास ने सभी दर्शकों के बीच गर्व की भावना जगा दी।

एकेडमी अंडर ऑफिसर पंकज शर्मा ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, गया की 25वीं पासिंग आउट परेड के परेड कमांडर थे। उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने उन अधिकारी कैडेटों को पदक प्रदान किए जिन्होंने अपने प्रशिक्षण के दौरान अनुकरणीय प्रदर्शन किया है: –

(ए) बटालियन अंडर ऑफिसर डी सुभाष ने टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स-43 में ओवरऑल सर्वश्रेष्ठ अधिकारी कैडेट चुने जाने पर प्रतिष्ठित स्वॉर्ड ऑफ ऑनर और स्वर्ण पदक जीता। उन्हें मद्रास रेजिमेंट में नियुक्त किया गया है।

(बी) बटालियन कैडेट क्वार्टरमास्टर सुभम सिंह तंवर ने टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स-43 में समग्र द्वितीय सर्वश्रेष्ठ अधिकारी कैडेट चुने जाने पर रजत पदक जीता। उन्हें 8वीं गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया है।

(सी) अकादमी अंडर ऑफिसर पंकज शर्मा ने टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स-43 में ओवरऑल तीसरा सर्वश्रेष्ठ ऑफिसर कैडेट चुने जाने पर कांस्य पदक जीता। उन्हें 235 बंगाल इंजीनियर्स रेजिमेंट में नियुक्त किया गया है।

(डी) अकादमी कैडेट एडजुटेंट जगसीर सिंह ने स्पेशल कमीशन्ड ऑफिसर्स कोर्स-52 में समग्र सर्वश्रेष्ठ अधिकारी कैडेट चुने जाने पर रजत पदक जीता। उन्हें आर्मी एविएशन कोर में कमीशन दिया गया है।

(ई) गुरेज़ कंपनी ने चैंपियन कंपनी होने के लिए चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बैनर जीता।

पासिंग आउट पाठ्यक्रमों के अधिकारी कैडेटों को संबोधित करते हुए, समीक्षा अधिकारी ने सेना के मूल्यों, परंपराओं और लोकाचार को बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने शांति के साथ-साथ युद्ध में भी हमारी मातृभूमि के बहादुर सैनिकों का नेतृत्व करते समय पेशेवर क्षमता द्वारा प्रशंसित करुणा के महत्व पर जोर दिया।

सशस्त्र बलों की परंपराओं का पालन करते हुए पवित्र युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। समीक्षा अधिकारी, कमांडेंट, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, गया और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों ने युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। शोक शास्त्र के दौरान वीरों को स्मरण किया गया।

पिपिंग समारोह अधिकारी कैडेटों के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों के लिए एक संतुष्टिदायक और भावुक क्षण था। बिगुल की आवाज पर ऑफिसर कैडेट्स ने अपने कंधों पर सितारे लगाए और ऑफिसर बन गए। अकादमी के एडजुटेंट लेफ्टिनेंट कर्नल रविंदर सिंह द्वारा दिलाई गई अपनी जान जोखिम में डालकर भी राष्ट्र की सेवा करने की पवित्र शपथ ने उनके कंधों पर सितारों के साथ अधिकारी कैडेट से कमीशन अधिकारी बनने के लिए स्नातक होने पर खुशी और जश्न की शुरुआत की।

इससे पहले 7 जून, 2024 को अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, गया की पासिंग आउट परेड के लिए कई कार्यक्रमों के एक अभिन्न अंग के रूप में, पासिंग आउट कोर्स के परिवारों के लिए एक मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह मिन्हास, एवीएसएम, कमांडेंट ओटीए, गया, वीवीआईपी, नागरिक गणमान्य व्यक्ति और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, गया के अधिकारी भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में घुड़सवारी प्रदर्शन, मोटरसाइकिल स्टंट, जिमनास्टिक प्रदर्शन, हवाई प्रदर्शन शामिल थे। माइक्रोलाइट्स, कॉम्बैट फ्री-फ़ॉल, गतका और भांगड़ा द्वारा युद्धाभ्यास। ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, गया की घुड़सवारी टीम, जिसने इक्वेशन के क्षेत्र में कई पुरस्कार जीते हैं, ने टेंट पेगिंग, छह बार और असामान्य बाधाओं पर कूदने के कौशल और इक्वेशन म्यूजिकल सिम्फनी जैसे कौशल का प्रदर्शन किया। पूरी तरह से सरपट दौड़ने वाले चार्जर पर उनके कौशल ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया।

कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस सेंटर एंड स्कूल, बैंगलोर की मोटर-साइकिल स्टंट टीम, श्वेता अश्व (व्हाइट हॉर्स) ने संतुलन, व्हीली, बैकवर्ड राइडिंग और कई अन्य कौशल का प्रदर्शन किया। टीम में आठ (08) महिला राइडर्स सहित 30 राइडर्स शामिल थे।

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, गया के अधिकारी कैडेटों और शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षकों ने अपनी चपलता और दृढ़ता का प्रदर्शन करते हुए हवाई कलाबाजी, बैक-फ्लिप, स्प्लिट्स और कई कठिन शारीरिक करतब दिखाकर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया।

कर्नल राहुल मनकोटिया के नेतृत्व में आर्मी एडवेंचर नोडल सेंटर (एएएनसी), गया की माइक्रोलाइट टीम “फ्लाइंग रैबिट्स” ने अपने हवाई करतबों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। टीम ने राष्ट्रीय ध्वज, सेना ध्वज, एआरटीआरएसी ध्वज, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी ध्वज और सेना सेवा कोर ध्वज के साथ फ्लाई-पास्ट प्रदर्शित किया। गहरी नाक से गोता लगाने की हवाई चाल और टच डाउन-टेक ऑफ कौशल ने दर्शकों में जोश भर दिया।

50 (स्वतंत्र) पैराशूट ब्रिगेड की कॉम्बैट फ्री-फ़ॉल टीम ने हवा में 6000 फीट से ऊपर छलांग लगाई और राज्यवर्धन स्टेडियम, ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी, गया के केंद्र पर पैराशूट से उतर गई।

पंजाब रेजिमेंट की 30वीं बटालियन के बहादुर सैनिकों द्वारा एक प्राचीन मार्शल आर्ट शैली गतका का प्रदर्शन किया गया। गतका टीम की थाप और चाल ने सदियों पुराने मार्शल फॉर्म का प्रदर्शन किया और दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button