उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

स्टडी ऑस्ट्रेलिया आंत्रप्रेन्योरशिप चैलेंज में दूसरे रनरअप पर रही स्वराज इंडिया पब्लिक स्कूल की टीम

विजेताओं की घोषणा, पहला पुरस्कार मानव भारती इंडिया इंटरनेशनल स्कूल की टीम एनवायरमेंटल आइंस्टीन्स को मिला

कानपुर। द ऑस्ट्रेलियन ट्रेड एण्ड इनवेस्टमेंट कमीशन (ऑस्ट्रेड) ने स्टडी ऑस्ट्रेलिया आंत्रप्रेन्योरशिप चैलेंज (एसएईसी) 2024 के विजेताओं की घोषणा की है। इन विजेताओं में मानव भारती इंडिया इंटरनेशनल स्कूल, नई दिल्ली प्रथम, बिरला ओपन माइंड्स इंटरनेशनल स्कूल, हैदराबाद प्रथम रनर अप और स्वराज इंडिया पब्लिक स्कूल, कानपुर की टीम को दूसरा रनर अप घोषित किया गया। एसएईसी 2024 दो हफ्ते का एक रोचक एवं मिचित आयोजन था। इसमें भारत के 11वीं कक्षा के कुछ सबसे मेधावी विद्यार्थी एक साथ आये थे।

इन विद्यार्थियों ने बहुविषयक टीमों में काम करते हुए तकनीक से सक्षम समाधान बनाये। एसएईसी के दो थीम थे- ग्लोबल नेट जीरो गोल्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। विद्यार्थियों ने इन्हीं थीमों पर दुनिया की असल समस्याएं हल करने वाले समाधान दिये। एसएईसी 2024 में भारत के प्रमुख संस्थानों के विद्यार्थियों की 33 टीमों ने भाग लिया। हर टीम ने तीन मिनट का एक वीडियो पिच बनाया। इसका मूल्यांकन एसएईसी पुरस्कार के प्रायोजकों ने किया और पाँच फाइनलिस्ट्स चुने गये। विद्यार्थियों को और भी सहायता देने के लिये हर टीम टीम को ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा एवं व्यवसाय जगत से एक मेंटर मिला। मेंटर ने उनके वीडियो पिचेस का मार्गदर्शन किया और भविष्य के शैक्षणिक एवं पेशेवर प्रयासों के लिये नेटवर्किंग के मौके बताये। पाँच फाइनलिस्ट्स ने 31 मई को नई दिल्ली के इम्पीरियल होटल में उपस्थित होकर अपने आइडिया दिये। मानव भारती इंडिया इंटरनेशनल स्कूल, नई दिल्ली के 5 विद्यार्थियों की टीम ने पहला पुरस्कार जीता। इनमें से हर एक को ऑस्ट्रेलिया के 16,000 एयूडी का ब्लेंडेड लर्निंग इंटरनेशनल (बीएलआई) डिजिटल स्कॉलरशिप मिला। इसके द्वारा वे बिजनेस में डिप्लोमा कर सकते हैं और ऑस्ट्रेड ने हर एक को आईपैड भी दिया। इस डिजिटल छात्रवृत्ति से विद्यार्थी ऑस्ट्रेलिया में बीएलआई की भागीदार यूनिवर्सिटीज में क्रेडिट्स पाएंगे। किसी ऑस्ट्रेलियन संस्थान में डिग्री की पढ़ाई करना उनके लिये आसान हो जाएगा। विजेता टीम का प्रोजेक्ट ग्लोबल नेट जीरो गोल्स से जुड़े थीमों पर था। उनका प्रश्न इस पर केन्द्रित था कि ’वे मिट्टी के संरक्षण के लिये टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। बिरला ओपन माइंड्स इंटरनेशनल स्कूल, हैदराबाद का प्रतिनिधित्व कर रहे 5 विद्यार्थियों की टीम को एसएईसी 2024 का फर्स्ट रनर-अप घोषित किया गया। इस टीम के हर विद्यार्थी को स्टडी एनएसडब्ल्यू द्वारा 3000 एयूडी की स्कॉलरशिप मिली। इससे वे न्यू साउथ वेल्स (एसएसडब्ल्यू) में अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, टीम के हर विद्यार्थी को 10000 रुपये का गिफ्ट कार्ड ऑस्ट्रेलिया की मैक्वारी यूनिवर्सिटी से मिला, जिससे उद्यमिता की यात्रा में उन्हें सहायता मिलेगी। स्कॉलरशिप पाने के लिये विद्यार्थी 30 अप्रैल 2027 तक एनएसडब्ल्यू के शैक्षणिक संस्थान में आवेदन कर सकते हैं। स्वराज इंडिया पब्लिक स्कूल, कानपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे 5 विद्यार्थियों की टीम को एसएईसी 2024 का सेकंड रनर-अप घोषित किया गया। इस टीम के हर विद्यार्थी को ऑस्ट्रेलिया के मायकॅरियरमैच ने 100 एयूडी का नगद पुरस्कार दिया। ऑस्ट्रेड की सीनियर ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट कमिश्नर डॉ. मोनिका केनेडी भी जजों के पैनल में थीं। उन्होंने कहा, ’आज स्टडी ऑस्ट्रेलिया आंत्रप्रेन्योरल चैलेंज (एसएईसी) के फाइनल गाला इवेंट में हमने बेहतरीन और लगन रखने वाले मेधावी विद्यार्थियों को देखा। उनके आइडिया शानदार थे, जो वाकई ऑस्ट्रेलिया और भारत के भविष्य को बदल सकते हैं। ग्लोबल नेट ज़ीरो गोल्स या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने के लिये हमारे पास शुरूआत में 31 बच्चों के पाँच बेहद प्रतिस्पर्धी समूह थे। उन्होंने बड़े ही अच्छे तरीके से अपने बेहतरीन आइडिया दिये। पिचेस को पेशेवर तरीके से सजाया गया था। वे बिजनेस मॉडल बनाने और उत्पाद के बारे में सटीक जानकारी दे रहे थे! जजों को विजेता खोजने में बड़ी कठिनाई हुई, क्योंकि सारे आइडिया और पिचेस दमदार थे!

ऑस्ट्रेड ने सितंबर 2022 में एसएईसी का पहला एडिशन लॉन्च किया था। उसमें टॉप 18 भागीदार भारतीय यूनिवर्सिटीज के उत्कृष्ट भारतीय अंडरग्रेजुएट विद्यार्थियों ने भाग लिया था। विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक भारतीय विद्यार्थियों के लिये ऑस्ट्रेलिया सबसे पसंदीदा जगह है। दिसंबर 2023 तक ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटीज में भारत के 163450 विद्यार्थी एनरोल हुए थे जोकि वैश्विक स्तर पर अभी भी काफी उच्च बना हुआ है। दिसंबर 2022 की तुलना में यह आंकड़ा 29 प्रतिशत ज्यादा है।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button