उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

बालिका विद्यालय में मना विश्व पृथ्वी दिवस

लखनऊ : बालिका विद्यालय में छात्राओं, अभिभावकों और अपने आसपास के गली मोहल्लों के लोगों को समय-समय पर अनेक मुद्दों और जरूरी संदेशों से छात्राओं के माध्यम से जागरूक कराया जाता है। इसी तरह पृथ्वी दिवस को ध्यान में रखते हुए बालिका विद्यालय में 22 अप्रैल को होप इनीशिएटिव संस्था के संयुक्त तत्वावधान में विश्व पृथ्वी दिवस का आयोजन हुआ।

प्रकृति और पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित करना हम सभी का दायित्व है जिससे मानव जीवन सदैव हंसता खेलता रहे। प्रकृति के प्रति नकारात्मकता का एक बड़ा परिणाम महामारियों, जल संकट, बढ़ती गर्मी, मौसम चक्र परिवर्तन और अनियंत्रित बाढ़ आदि के रूप में हम सबको झेलना पड़ता है। यह भयावह स्थिति भविष्य में न आए, इसके लिए हम सभी का सम्मिलित प्रयास होना चाहिए कि प्रकृति और पर्यावरण का दोहन होने की बजाय उसका संरक्षण हो। यही विश्व पृथ्वी दिवस के आयोजन का उद्देश्य है। विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने इस आयोजन हेतु होप इनिशिएटिव संस्था की प्रोग्राम ऑफिसर श्रीमती आयुषी शुक्ला को धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस कार्यक्रम का आयोजन मंजुला यादव के निर्देशन में हुआ। विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र और मंजुला यादव ने इस दिवस के महत्व के विषय में छात्राओं को जानकारी दी और उनसे अपेक्षा की गई कि वे अपने घर और आसपास के लोगों को भी जागरूक करें और यह ध्यान में रखें कि पर्यावरण प्रदूषण और प्रकृति का दोहन जैसी स्थितियां न उत्पन्न हों। इन्हीं विचारों को लेकर छात्राओं ने पोस्टर और स्लोगन बनाए और यह प्रण लिया कि वह अधिक से अधिक पेड़ पौधे अपने घर और आसपास लगाकर वातावरण को हरा भरा रखेंगी। इस प्रतियोगिता में कक्षा 7 की फातिमा प्रथम, कक्षा 9 की सुमन द्वितीय, कक्षा 8 की रोशनी तृतीय स्थान पर रहीं और कक्षा 8 की मान्या चौहान को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। निर्णायक मंडल में पूनम यादव और उत्तरा सिंह रही। इस प्रतियोगिता में लगभग 40 छात्राओं ने प्रतिभाग किया। सभी प्रतिभागियों को होप इनीशिएटिव संस्था के द्वारा सहभागिता प्रमाण पत्र तथा विजयी छात्राओं को मेडल प्रदान किए जाएंगे।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button