उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

उपाध्यक्ष – नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने नई दिल्ली क्षेत्र में डेंगू और अन्य वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए तैयारियों की समीक्षा की

नई दिल्ली : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष,  सतीश उपाध्याय द्वारा की गई समीक्षाओं की एक श्रृंखला में आज, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के स्वास्थ्य विभाग को मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए एंटी लार्वा गतिविधियों और घरेलू और वाणिज्यिक/मार्केटों के निरीक्षणों को बढ़ाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि एनडीएमसी द्वारा नई दिल्ली क्षेत्र में वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

श्री उपाध्याय ने बताया कि नई दिल्ली क्षेत्र में वेक्टर जनित रोगों के मामलों में 01 मामला – मलेरिया, 01 मामला चिकनगुनिया था, जबकि डेंगू के 174 मामलों की पुष्टि हुई, लेकिन नई दिल्ली क्षेत्र में सभी स्थिति नियंत्रित है। इस वर्ष नई दिल्ली क्षेत्र में वेक्टर जनित रोगों के कारण कोई मृत्यु नहीं हुई।

उपाध्यक्ष – एनडीएमसी, श्री उपाध्याय ने आगे बताया कि एनडीएमसी अधिकारी नियमित चेकिंग अभियान चला रहे हैं और चालान किए जा रहे हैं। मच्छर प्रजनन जांचकर्ताओं की एनडीएमसी टीमों ने अब तक 8,06,299 परिसरों का दौरा किया है, जहां 2588 परिसरों में मच्छरों का प्रजनन पाया गया।

ये टीमें व्यक्तिगत रूप से पानी के कंटेनरों और जल संग्रहण के संभावित स्थलों का भी निरीक्षण कर रही हैं जहां आमतौर पर मच्छर पनपते हैं। इन निरीक्षणों में 19,35,116 पानी के कंटेनरों का निरीक्षण किया गया, जिनमें से कुल 4365 लार्वा के लिए सकारात्मक पाए गए। श्री उपाध्याय ने कहा कि इन सभी मामलों में कोई कोताही बरते बिना तुरंत उचित कार्रवाई की गई।


श्री उपाध्याय ने कहा कि एंटी लार्वा कार्रवाई के दौरान, उल्लंघन करने वालों को जनवरी 2023 से अब तक कुल 3232 नोटिस जारी किए गए हैं और 95 चालान जारी किए गए और निवासियों से अपील की जाती है कि वे नियमित रूप से अपने घरों और आसपास के पानी के जमाव को रोकने के लिए निरीक्षण करें और उसकी जानकारी पालिका परिषद कर्मचारियों को देकर उनका सहयोग करें।
समीक्षा बैठक के दौरान, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वयस्क मच्छर रोधी उपाय अभियान में कुल 30434 परिसरों में छिड़काव किया गया और नई दिल्ली क्षेत्र में एनडीएमसी सार्वजनिक स्वास्थ्य टीम द्वारा 146010 स्थानों या परिसरों में फॉगिंग की गई।

श्री उपाध्याय ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों को मच्छर मुक्त बनाने की दिशा में यह एक बड़ा प्रयास है क्योंकि नई दिल्ली क्षेत्र में न केवल देश के हर हिस्से से बल्कि दुनिया भर से लोग अक्सर आते हैं।


वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण और रोकथाम के संबंध में जनता के बीच जागरूकता फैलाने के लिए आईईसी गतिविधियों के प्रयासों के बारे में बताते हुए श्री उपाध्याय ने कहा कि आदतन उल्लंघन करने वालों को नोटिस और चालान के साथ एक गहन आईईसी अभियान अभियान का प्रमुख केंद्र बिंदु है। संदेश, पैम्फलेट, वेबिनार, वीडियो कॉन्फ्रेंस, आरडब्ल्यूए बैठकें और बड़े एलईडी स्क्रीन, डिजिटल दीवारों पर ऑडियो-विजुअल संदेश डिस्प्ले के माध्यम से सार्वजनिक जागरूकता और वेक्टर जनित बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए नागरिकों को जागरूक करने और जागरूक करने के लिए सार्वजनिक संबोधन प्रणाली का उपयोग तेज किया जाएगा। .
एनडीएमसी उपाध्यक्ष श्री सतीश उपाध्याय ने यह भी बताया कि एनडीएमसी क्षेत्र की प्रमुख नालियों से गाद निकालने के अलावा पानी के किसी भी ठहराव से बचने के लिए बरसाती नालों की नियमित सफाई की गतिविधियों को भी तेज किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि एनडीएमसी क्षेत्र में किसी अन्य चिकित्सीय आपात स्थिति से बचने के लिए मच्छरों के प्रजनन पर सख्त नियंत्रण रखना जरूरी है। इंजीनियरिंग प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी याद दिलाया कि एनडीएमसी क्षेत्र में किसी भी निर्माण स्थल पर कोई ब्रीडिंग पॉइंट न रहे.

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button