उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

एनडीएमसी ने “प्रौद्योगिकी और खिलौने” विषय पर दो दिवसीय स्कूल के वार्षिक विज्ञान मेले की घोषणा की

नई दिल्ली : स्कूली बच्चों में वैज्ञानिक भावना को बढ़ावा देने के लिए और प्रधानमंत्री के LiFE’ ‘लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट’ के दृष्टिकोण के तहत”, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने गर्व से दो दिवसीय “प्रौद्योगिकी और खिलौने” विषय पर एनडीएमसी स्कूल वार्षिक विज्ञान मेले की घोषणा की है। यह कार्यक्रम 5 और 6 दिसंबर, 2023 को एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर, जय सिंह रोड, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा, यह सूचना नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने दी ।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह होंगे। श्री उपाध्याय ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह आयोजन डिजिटल इंडिया मिशन और राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उल्लिखित उद्देश्यों के अनुरूप है।

उन्होंने कहा कि यह विज्ञान मेला न केवल एनडीएमसी स्कूली बच्चों की प्रतिभा को प्रदर्शित करेगा बल्कि इसमें सेंट कोलंबस, सेंट थॉमस, मॉडर्न स्कूल, सरदार पटेल आदि सहित अन्य प्रसिद्ध स्कूलों के प्रतिभागी भी शामिल हो सकते हैं । प्रदर्शनी का मुख्य लक्ष्य बच्चों को “आत्मनिर्भर भारत” और “आजादी का अमृत महोत्सव” के लिए शिक्षा में योगदान देना होगा । विशेष रूप से, यह आयोजन महामारी के कारण तीन साल के अंतराल के बाद प्रदर्शनी की फिर से शुरुआत का प्रतीक है।

विज्ञान मेले की कई विशेषताओं में से एक क्षेत्र के प्रमुख वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के साथ “लाइव साइंस टॉक” रहेगी । यह कार्यक्रम सभी स्कूलों के छात्रों, माता-पिता, अभिभावकों, शिक्षकों, स्कूल प्रशासकों और विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों के लिए खुला रहेगा ।

श्री उपाध्याय ने प्रदर्शनी की कुछ झलकियाँ साझा की, जिनमें प्राथमिक छात्रों द्वारा मिशन जीवन प्रदर्शनी, स्वास्थ्य मेला, विज्ञान खेल, विज्ञान/गणित आविष्कारशील प्रदर्शन, पालिका टिंकरिंग लैब/अटल टिंकरिंग लैब के प्रदर्शन और “विज्ञान के साथ मनोरंजन” पर छात्रों के लिए इंटरैक्टिव कार्यशालाएं, “चमत्कारों के पीछे का विज्ञान”, और राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र के साथ विज्ञान के चमत्कारों की खोज शामिल हैं। मेले में विज्ञान पत्रिकाओं का प्रदर्शन और “डू इट योरसेल्फ” (डीआईवाई) जोन भी शामिल होगा।

एनडीएमसी का शिक्षा विभाग सभी से एक साथ आने और युवा वैज्ञानिकों की प्रतिभा को देखने और स्थायी भविष्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का जश्न मनाने का आग्रह करता है। यह आयोजन सीखने और जुड़ाव के लिए एक अनूठा अवसर होने का वादा करता है।

उन्होंने कहा कि मेले में भाग लेने वालों में स्कूलों के अलावा राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, विज्ञान पत्रिकाएं- साइंस रिपोर्टर भी शामिल होंगे । विज्ञान खेल, प्रश्नोत्तरी, वाद-विवाद, स्वास्थ्य मेला, विज्ञान खिलौने इस विज्ञान मेले के अन्य आकर्षण रहेगा । मेले में भविष्य के वैज्ञानिकों की वैज्ञानिक सोच, योग्यता और नवोन्मेषी दिमाग को दर्शाने वाली 60 से अधिक प्रदर्शनियां प्रदर्शित की जाएंगी।

कार्यक्रम की जानकारी:-

दिनांक: 5 और 6 दिसंबर, 2023

स्थान: एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर, जय सिंह रोड, नई दिल्ली

उपाध्याय ने कहा कि एनडीएमसी युवाओं के बीच शिक्षा और वैज्ञानिक जिज्ञासा को बढ़ावा देने और देश की प्रगति में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button