उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

सुशील कुमार त्रिपाठी प्रान्तीय अध्यक्ष उत्तर प्रदेश मिनिस्ट्रियल कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के नेतृत्व में विशाल धरना प्रदर्शन संपन्न

लखनऊ । पूर्व घोषित कार्यक्रम के अन्तर्गत -28 नवंबर 23 को सुशील कुमार त्रिपाठी प्रान्तीय अध्यक्ष उत्तर प्रदेश मिनिस्ट्रियल कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के नेतृत्व में विभागाध्यक्ष/राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ के परिसर में विशाल धरना प्रदर्शन संपन्न हुआ ।

धरना का संचालन अरविंद कुमार वर्मा प्रान्तीय महामन्त्री ने किया । प्रान्तीय अध्यक्ष ने सभी साथियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि राजस्व परिषद की उपेक्षापूर्ण रवैये के कारण धरना देने की स्थिति उत्पन्न हुई मुख्य सचिव ने राजाज्ञा जारी किया है कि प्रत्येक माह संघ के प्रतिनिधियों के साथ उनकी मांगों/समस्याओं के निराकरण हेतु बैठक किया जाय किन्तु राजस्व परिषद ने 2 वर्ष से कोई बैठक नही किया जिससे कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण नही हो पाया और कर्मचारी आंदोलन के लिए विवश हुए ।


कलेक्ट्रेट को विशेष प्रतिष्ठा प्रदान करते हुये ग्रेडवेतन उच्चीकरण करने,कलेक्ट्रेट का नाम मिनी/जनपद सचिवालय करने,पुरानी पेन्शन बहाल करने,मुख्य सचिव  की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय कमेटी के निर्णय के अनुपालन में कलेक्ट्रेट सेवा नियमावली लागू करने,पदोन्नति में 5 वर्ष की अर्हकारी सेवा की बाध्यता समाप्त करने,सीजनल सहायक वासिल वाकी नवीसों को एकमुश्त समायोजित किये जाने नायब तहसीलदार के पदों पर 10 प्रतिशत आरक्षण, लेखा का कार्य करने वालों को विशेष वेतन देने आदि 22 सूत्रीय मांगो पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही हैं । नवसृजित जनपदो में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, नवसृजित तहसीलों में प्रशासनिक अधिकारी के पदों के सृजन की औपचारिक स्वीकृति मिलने के बाद राजस्व परिषद द्वारा 2 वर्ष से अधिक समय से व्यय भार की सूचना नही भेजा गया है ।

बड़े खेद का विषय है कि वर्तमान समय मे राजस्व परिषद का अनुभाग-12 निरंकुश हो गया है पूर्व में बनी सहमति की पत्रावलियों को दबाने ,तथ्यों के विपरीत रिपोर्ट प्रस्तुत करने,संघ के प्रतिनिधियों से सौहार्द पूर्ण वार्ता न करने का अभ्यस्त हो गया है साक्ष्यों के साथ लिखित शिकायत करने के उपरांत भी कोई कार्यवाही नही हुई जिससे ऐसे दूषित मानसिकता के लोगो का मनोबल बढ़ता रहा जिसकी परिणीति आज का विशाल धरना प्रदर्शन है ।
धरना को अजीत उपाध्याय प्रान्तीय संयुक्त मन्त्री(फिरोजाबाद),जगदीश निगम प्रान्तीय उपाध्यक्ष(हमीरपुर),अशोक मिश्रा प्रान्तीय उपाध्यक्ष(बस्ती),मुकेश कुमार प्रान्तीय संगठन मंत्री(मेरठ),ओम प्रकाश पांडे प्रान्तीय कोषाध्यक्ष(सिद्धार्धनगर),नरेन्द्र सिंह प्रान्तीय मुख्य सचेतक(लखनऊ),नीरु सिंह प्रान्तीय प्रवक्ता(सहारनपुर),नरेन्द्र भारद्वाज मण्डल अध्यक्ष(आगरा),विनय कुमार सिंह प्रान्तीय संप्रेक्षक(गोरखपुर),दुलीचन्द शर्मा प्रान्तीय प्रचारक,आशा चहर(आगरा) ने सम्बोधित किया सभी वक्ताओं ने प्रान्तीय कार्यकारिणी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने और अपनी मांगों को पूरा करने में सबकुछ न्योछावर करने के लिए संकल्प लिया । धरना में लगभग 70 जनपदो के कर्मचारियों प्रतिनिधि उपस्थित रहे । धरना प्रातः 11 बजे से शुरू हुआ और सायं 6 बजे तक वक्ताओ ने अपने विचार रखे ।


अध्यक्ष राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश से संघ ने संघ के प्रतिनिधि मंडल को वार्ता हेतु आमन्त्रित किया । सुशील कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में अरविंद कुमार वर्मा,अजीत उपाध्याय, नरेंद्र सिंह, नीरू सिंह ने 22 सूत्रीय मांगों के एक एक बिंदु पर वार्ता हुई । अध्यक्ष राजस्व परिषद ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया किया कि जिन मांगो पर परिषद स्तर पर कार्यवाही होनी है उसे एक सप्ताह के अंदर करा दिया जाएगा तथा शासन स्तर से पूरी होने वाली मांगो पर प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा । वार्ता के उपरांत निर्णय लिया गया कि आज की वार्ता की कार्यवित्ति जारी होने पर उसका परीक्षण किया जाएगा तथा दिनांक-23-12-2023 को जनपद सीतापुर की त्रैमासिक बैठक में व्यापक चर्चा करके सर्वसम्मति से निर्णय लिया जाएगा ।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button