उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

केजरीवाल सरकार के मंत्रियों द्वारा दिल्ली में जी-20 को लेकर केंद्र सरकार द्वारा की जा रही तैयारियों का क्रेडिट लेना शर्मनाक : वीरेन्द्र सचदेवा

नई दिल्ली : दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा और नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल सरकार के मंत्रियों द्वारा दिल्ली में जी-20 को लेकर केंद्र सरकार द्वारा की जा रही तैयारियों का क्रेडिट लेने को शर्मनाक बताया और विस्तार पूर्वक तथ्यों के साथ मोदी सरकार द्वारा की जा रही तैयारियों के बारे में बताया। संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली भाजपा के मुख्य प्रवक्ता एवं विधायक  अभय वर्मा, राष्ट्रीय प्रवक्ता सरदार आर पी सिंह, दिल्ली भाजपा मीडिया रिलेशन विभाग के प्रमुख विक्रम मित्तल मौजूद थे।

श्री वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी का चरित्र निर्लज्जता से भरा हुआ है और इनके मंत्री भी उसी बेशर्मी के साथ बयान देकर दिल्ली के सौंदर्यीकरण का क्रेडिट खुद ले रहे हैं। दिल्ली में सौंदर्यीकरण का कार्य देख रहे संस्थान एन.डी.एम.सी., आई.टी.पी.ओ., डी.डी.ए., इंडियन एयरफोर्स, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, दिल्ली पुलिस, एम.ई.ए. एम.एच.ए. आदि सभी विभाग केंद्र शासित है और इनकी मॉनिटरिंग दिल्ली के उपराज्यपाल महोदय ने की है और कार्यों में तेजी लाने के लिए जिला स्तर पर भी मॉनिटरिंग कमिटी बनी है।

श्री सचदेवा ने कहा कि दिल्ली में हो रहे सौंदर्यीकरण कार्यों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दिल्ली के उपराज्यपाल ने कुल 54 दौरा किये हैं ताकि समयबद्ध सीमा पर कार्यों को सम्पन्न किया जा सके। उन्होंने कहा कि 216 घंटों के कार्य में कुल 351 किलोमीटर पैदल चलकर दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल महोदय ने अपनी तत्परता दिखाई है लेकिन इसके विपरित अगर अरविंद केजरीवाल या उनके किसी भी मंत्री ने एक भी दौरा किया हो तो वह बताएं।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने जिन मार्गों पर कार्य हुए हैं उनकी विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि राजघाट, दिल्ली गेट, आई.टी.ओ., प्रगति मैदान, भारत मंडपम, इंडिया गेट, खान मार्किट, माल्चा मार्ग, अकबर रोड, लूटियंस जोन के कई प्रमुख स्थान, धौला कुंआ से लेकर एयरपोर्ट तक, पालम एयरपोर्ट आदि स्थानों पर उपराज्यपाल ने स्वयं दौरा किया और समयबद्ध सीमा पर कार्यों के समापन को सुनिश्चित कराया।

उन्होंने कहा कि कुल 61 सड़कें हैं जहां सौंदर्यीकरण कार्य हो रहे हैं जिनमें से 36 एन.डी.एम.सी. एरिया मे हैं। 5 सड़के दक्षिणी-पूर्व की, 6 दक्षिणी दिल्ली की, 5 सेंट्रल की, 3 शहादरा की, 2 दक्षिणी-पश्चिम की और 4 पूर्व दिल्ली की सड़कों को सौंदर्यीकरण के लिए चिन्हित किया गया है।

श्री सचदेवा ने कहा कि राजघाट जो केजरीवाल सरकार की लापरवाही के कारण आई बाढ़ में डूब गया था वहां सौंदर्यीकरण कार्यों को देखने के लिए उपराज्यपाल लगभग 10 बार जा चुके हैं क्योंकि वहां सभी देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष दर्शन करने के लिए आएंगे लेकिन बापू की समाधि पर धरना देने वाले अरविंद केजरीवाल एक बार भी नहीं गए।

श्री सचदेवा ने कहा कि 100 से ज्यादा मूर्तिकारों द्वारा शिल्पकारी की गई हैं। यह सभी कार्य माननीय उपराज्यपाल जी की देखरेख में सम्पन्न हो रहा है।

श्री वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि केंद्र सरकार अब तक जी-20 के लिए 4064 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बताएं कि उन्होंने कितना खर्च किया है।

2700 करोड़ रुपये भारत मंडपम पर खर्च करके एक अदभूत शिल्पकारी कला का प्रदर्शन किया गया है जिसे देखकर देशवासी स्तब्ध रह जाएंगे।

उन्होंने कहा की प्रगति मैदान टनल में 20 फीसदी लागत केजरीवाल सरकार को देनी थी लेकिन दिल्ली को शर्मसार करनते हुऐ उन्होंने वह रकम नहीं दी। जिसके बाद केंद्र सरकार ने स्वयं 920 करोड़ रुपए खर्च किया ताकि समय पर वह टनल तैयार हो जाए।

श्री सचदेवा ने कहा कि 340 करोड़ रुपये सुरक्षा पर दिल्ली पुलिस खर्च कर रही है। 26 करोड़ रुपये ट्रांसपोर्ट और रोड मेंटनेंस, 18 करोड़ सौंदर्यीकरण पर डीडीए ने और 60 करोड़ रुपये एनडीएमसी ने खर्च किए हैं।

श्री वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा लेकिन इन सब में पी.डब्ल्यू.डी. ने 45 करोड़ रुपये और 6 करोड़ रुपये नगर निगम द्वारा खर्च किया गया है यानि कुल 51 करोड़ जबकि पी. डब्लू. डी. ने अरविंद केजरीवाल के बंगले पर 52 करोड़ रुपये खर्च कर डाले हैं। केजरीवाल को समझना चाहिए कि जी 20 का आयोजन किसी व्यक्ति विशेष नहीं बल्कि भारत की ख्याति है लेकिन केजरीवाल हर मुद्दे पर राजनीति करते हैं।

केजरीवाल दल को क्रेडिट लेना ही है तो मीड डे मिल से बीमार हुए बच्चों की क्रेडिट, पार्षद पति की वसूली करने का क्रेडिट केजरीवाल सरकार लें।

श्री सचदेवा ने केजरीवाल को आगाह करते हुए कहा कि अगर दिल्ली के विकास और दिल्लीवासियों के लिए कुछ नहीं कर सकते तो कम से कम चुप होकर केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखें। आज दिल्ली की जनता जी-20 के सफल आयोजन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सोशल मीडिया पर लोग जिस प्रकार के कमेंट कर रहे हैं उससे साबित होता है कि लोग मोदी सरकार से पूरी तरह से संतुष्ट और खुश है।

नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने प्रदेश अध्यक्ष और दिल्ली के उपराज्यपाल को बधाई और आभार व्यक्त किया क्योंकि दिल्ली के स्थिति में अब लगातार सुधार हो रहा है और उपराज्यपाल इसके लिए पूरी तरह से तत्पर हैं कि जी-20 का आयोजन बेहतर तरीके से हो।

उन्होंने कहा कि विधानसभा के अंदर केजरीवाल ने इन बातों की जानकारी नहीं दी कि किन मजबूरी से उन्होने प्रगति मैदान टनल में देने वाले 20 फीसदी और पेरिफेरल रोड में 3700 करोड़ रुपये क्यों नहीं दिए।

श्री बिधूड़ी ने कहा कि केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने छह महीने पहले 700 करोड़ रुपये केजरीवाल सरकार को उपलब्ध कराए थे लेकिन उनमें से सिर्फ 45 करोड़ रुपये दिल्ली सरकार खर्च कर पाई है आखिर 655 करोड़ रुपये कहां गया। पहले ही केंद्र सरकार द्वारा यमुना सफाई के लिए दिए गए 850 करोड़ रुपये की भी कोई जानकारी नहीं दी गई। उन्होंने केजरीवाल पर आरोप लगाया कि वह चाहते हैं की दुनिया में भारत की बदनामी हो और उसके लिए वह ओछि राजनीति कर रहे हैं।

श्री बिधूड़ी ने अरविंद केजरीवाल को चुनौती देते हुए कहा कि जी 20 में सौंदर्यीकरण को लेकर कौन कितना कार्य कर रहा है इस पर अरविंद केजरीवाल भाजपा से बहस करें क्योंकि वह विधानसभा में तो विपक्ष को बोलने का मौका देते नहीं है।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button