उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

पिछड़ों दलितों एवं अल्पसंख्यक समाज में सबसे लोकप्रिय है राहुल गांधी : प्रोफेसर रविकांत

लखनऊ : उत्तर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में राहुल गांधी के सामाजिक न्याय एजेंडा की सफलता पर विमर्श के विषय पर गोष्ठी का आयोजन हुआ इस अवसर पर सम्मानित बुद्धिजीवियों ने अपने विचार प्रस्तुत किये।

गोष्टी को संबोधित करते हुए लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रविकांत ने कहा कि यह राहुल गांधी के सामाजिक न्याय के एजेंडे की जीत है पिछड़ा अति पिछड़ा, दलित, सामाजिक न्याय महंगाई बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर इंडिया गठबंधन के साथ आया उन्होंने कहा अद्भुत तरीके से राहुल गांधी दलितों पिछड़ों और अल्पसंख्यकों में बहुत लोकप्रिय है इसलिए इस समाज को जोड़े रखना हमारे लिए एक चुनौती रूप है।

प्रोफेसर अजय आर्य ने कहा हमें सामाजिक न्याय के विमर्श को और ताकत देना होगा राहुल गांधी के सामाजिक न्याय के एजेंडे के चलते पिछड़ों दलितों को संगठन में भागीदारी सुनिश्चित करना होगा।
प्रभारी प्रशासन दिनेश सिंह ने कहा देश उसका होता है जिसके पास सत्ता और संपत्ति होती है इसीलिए सत्ता में भागीदारी के लिए हमें जागरूक रहना होगा।

चर्चित समाजसेवी ताहिरा हसन ने कहा सामाजिक न्याय की आवाज को हमें घर-घर तक पहुंचाना होगा यह केवल चुनावी मुद्दा नहीं होना चाहिए।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पिछड़ा विभाग के अध्यक्ष मनोज यादव ने कहा राहुल गांधी जी ने शोषित, वंचित, दलित, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक के मुद्दों को देश का मुद्दा बनाया उन्होंने कहा मोदी सरकार ने पाखंडवाद, मनुवाद, और जातिवाद को स्थापित किया जबकि देश के लोकतंत्र को सामाजिक न्याय और समावेशी विचारधारा को ध्वस्त करने का कार्य किया गया।

अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष शाहनवाज आलम ने कहा सामाजिक न्याय और संविधान के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी को जीत मिली है इसलिए हमें अपने मुद्दों पर चिंतन मंथन करते रहना होगा इस जीत का श्रेय शोषित, वंचित, गरीब मजदूर को जाता है।

कांग्रेस प्रवक्ता डॉ राहुल राजभर ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा सीएसडीएस के आंकड़ों के अनुसार 2019 के लोकसभा चुनाव में अति पिछड़ा समाज कांग्रेस को जहां महज 3℅ का समर्थन दिया था वहीं इस बार के चुनाव में 18% तक अति पिछड़ाओं ने कांग्रेस का साथ साथ दिया जो राहुल गांधी के सामाजिक न्याय एजेंडे से प्रेरित है।

प्रदेश महासचिव अरशद खुर्शीद ने राहुल गांधी के मिशन को गांव-गांव तक ले जाने का अनुरोध किया उन्होंने कहा सामाजिक न्याय राहुल गांधी का मिशन है यह चुनावी मुद्दा नहीं है। राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर शमीम खान ने कहा पूरे प्रदेश में राहुल गांधी की लहर चल रही थी बहुत सी ऐसी सीटें है जिस पर कांग्रेस पार्टी बहुत कम अंतर से चुनाव हार गई इसलिए हमें निरंतर संघर्ष करते रहना होगा।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता डा अलीमुल्लाह खान ने कहा यह चुनाव संविधान और सामाजिक न्याय का चुनाव था चुनाव परिणाम से या हर्ष हो रहा है कि अभी भी भारत देश में करोड़ों लोग देश के संविधान,सामाजिक न्याय,शोषित वंचित के हक अधिकार के पक्षधर हैं यह जीत संविधान बचाने वालों की जीत है।

इसके अतिरिक्त कार्यक्रम को शहर अध्यक्ष डॉ शहज़ाद आलम, डॉक्टर सहर बानो राजकुमार लोधी, राजकुमार मौर्य,अनीस अख्तर मोदी, उमैर आलम आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में अरशद सिद्दीकी, हमाम वहीद, पर्वक्ता सचिन रावत राजकुमार मौर्य, मसूद आलम, नदीम खान, संतोष कुमार धोबी दीनबंधु, ओम प्रकाश राजभर डॉक्टर तौकीर राजा अजहर बैग, मो नोमान, अनस सिद्दीकी,राजकुमार लोधी असलम खुर्शीद सतीश धोबी अफजल हुसैन,मोहम्मद तल्हा सहित सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button