उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

उपाध्यक्ष एनडीएमसी ने खान मार्केट में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित “जीरो वेस्ट दिल्ली” कार्यक्रम में भाग लिया

नई दिल्ली : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने खान मार्केट, नई दिल्ली में एनजीओ चिंतन के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित “जीरो वेस्ट दिल्ली” कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर सीएमओ  डॉ. शकुंतला श्रीवास्तव, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और खान मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के सदस्य भी उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य नई दिल्ली के नागरिकों और आगंतुकों के बीच पर्यावरण जागरूकता बढ़ाना और एक स्वच्छ, हरित शहर को बढ़ावा देना है। श्री उपाध्याय ने कचरा संग्रहण प्रयासों में योगदान देने और दिल्ली को जीरो वेस्ट सिटी बनाने की दिशा में काम करने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने नागरिकों और दुकानदारों को ई-कचरा, सूखा कचरा और कपड़े दान करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि जिम्मेदार पुनर्चक्रण सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बताया कि यह घरों और ग्रह दोनों के लिए लाभकारी है। पुनर्चक्रित प्लास्टिक उत्पादों से बने संग्रहण बॉक्स 9 जून तक खान मार्केट के पास उपलब्ध हैं। उन्होंने एनडीएमसी के सहयोग से एनजीओ चिंतन द्वारा संचालित माइक्रो एमआरएफ केंद्र का भी दौरा किया, जहां रैगपिकर्स द्वारा एकत्र किए गए पुनर्चक्रण योग्य वस्तुएं रीसाइक्लर्स को बेची जाती हैं और यह उनके लिए आजीविका का स्रोत है।

उपाध्याय ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस 2024 का विषय “प्लैनेट बनाम प्लास्टिक्स” है। उन्होंने स्वस्थ पर्यावरण की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, जो पृथ्वी पर सभी जीवित प्राणियों की भलाई के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा, “हर साल 5 जून को मनाया जाने वाला विश्व पर्यावरण दिवस हमें हमारे पर्यावरण का सम्मान और सुरक्षा करने की याद दिलाता है।”

उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए पांच प्रमुख रणनीतियों के महत्व पर जोर दिया: पुनर्चक्रण, पानी का संरक्षण, पेड़ लगाना, पर्यावरण के अनुकूल परिवहन का उपयोग करना, और पर्यावरण जागरूकता अभियानों को बढ़ावा देना। उन्होंने समुदाय से इन पहलों का समर्थन करने और पर्यावरण की सुरक्षा के प्रयासों में सक्रिय भागीदारी का आग्रह किया।

इस अवसर पर उपाध्याय ने एनडीएमसी के सफाई सेवकों को मिठाइयाँ वितरित कीं और उनके समर्पण के लिए अपना आभार व्यक्त किया। उन्होंने चिंतन एनजीओ और एमटीए खान मार्केट को भी कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया और अलग-अलग कचरा प्रदान करने और “रिड्यूस, रीयूज, रीसायकल (आरआरआर)” अवधारणा का समर्थन करने के उनके प्रयासों की सराहना की।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button