उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस“ पर जन जागृति अभियान के अन्तर्गत स्वास्थ्य गोष्ठी का आयोजित

लखनऊ । पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार के मार्गदर्शन में बादशाहनगर स्थित मण्डल रेलवे चिकित्सालय में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. बी.एन. चौधरी के नेतृत्व में “विश्व तम्बाकू निषेध दिवस“ के अवसर पर जन जागृति अभियान के अन्तर्गत एक स्वास्थ्य गोष्ठी का आयोजन किया गया।

उक्त गोष्ठी में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. बी.एन. चौधरी ने उपस्थित लोगों को तम्बाकू के इस्तेमाल से शरीर में होने वाली हानि एवं उससे जनित रोगों की जानकारी तथा उसके रोकथाम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। जिसमें रोगियों एवं उनकें परिजनों ने भाग लिया। उन्होने उपस्थित लोगों को उनकी जिज्ञासाओं एवं समस्याओं का समाधान भी बताया। इसके साथ ही दन्त चिकित्सक डा.प्रवीण कुमार सोनी द्वारा तम्बाकू से होने वाली बिमारियों एवं उसके रोकथाम के बारे में उपस्थित कर्मचारियों एवं रोगियों को बताया गया।


इस अवसर पर अपर मण्डल चिकित्सा अधीक्षक डा. चारू सक्सेना, अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. विनीता गुप्ता, वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी डा. अयाज अहमद, वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी डा. रंजना पटानी, सहायक मडल चिकित्सा अधिकारी डा. प्रशान्त कुमार सिंह, सीएम पी डा. संदीप कुमार व अन्य रेलवे चिकित्सक तथा स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।
इसी परिप्रेक्ष्य में ऐशबाग स्थित रेलवे पॉली क्लिीनिक में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. दीक्षा चौधरी की उपस्थिति में आयोजित गोष्ठी में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजय तिवारी ने बताया कि तम्बाकू पदार्थों विशेषकर खैनी, तम्बाकू एवं पान मसाले के अंधाधुंॅंध सेवन से वर्तमान समय में मुख के कैंसर की घटनाएँ तीव्रता से बढ़ रही है, जो प्रायः रोगी के लिए जानलेवा सिद्ध होती है एवं तम्बाकू पदार्थों का किसी भी रूप में सेवन किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य के हित में नहीं है और उसका त्याग करना ही उचित है।


अन्त में अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. दीक्षा चौधरी ने तम्बाकू पदार्थों से उत्पन्न हो रही विभिन्न बीमारियों के समूल उन्मूलन हेतु आम जनमानस से अपेक्षित सहयोग का आह्वाहन किया एवं सभी उपस्थित लोगों से तम्बाकू पदार्थों को किसी भी रूप में उपयोग न करने हेतु प्रतिज्ञा भी दिलाई गयी।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button