उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

एनडीएमसी ने 2023-24 शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल की : सतीश उपाध्याय

नई दिल्ली : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के उपाध्यक्ष,  सतीश उपाध्याय ने वर्ष 2023-24 में एनडीएमसी के शिक्षा विभाग की उल्लेखनीय उपलब्धियों को गर्व से साझा किया।

उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन

उपाध्याय ने घोषणा की कि वर्ष 2023-24 के शैक्षणिक परिणाम असाधारण रहे हैं। एनडीएमसी और नवयुग स्कूलों में 10वीं कक्षा के छात्रों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 98.61% है, जबकि 12वीं कक्षा के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 98.68% है। उन्होंने कहा कि ये परिणाम अटल आदर्श स्कूलों और नवयुग स्कूलों दोनों के छात्रों के लिए समान अवसरों के साथ उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए परिषद के समर्पण को रेखांकित करते हैं।

नामांकन और छात्र-शिक्षक अनुपात

उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) दिशानिर्देशों के अनुसार सभी एनडीएमसी और नवयुग स्कूलों में छात्र-से-वर्ग अनुपात बनाए रखने के लिए एनडीएमसी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और बताया कि इस वर्ष, कुल 28,022 छात्र नामांकित हैं, वर्ष के अंत तक 31,000 तक पहुंचाने का लक्ष्य है। उन्होने कहा कि छात्राओं का नामांकन बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं।

स्टाफिंग और शिक्षक-छात्र अनुपात

उन्होने कहा कि वर्तमान में, 1,320 की कुल रिक्ति के विरुद्ध 1,027 शिक्षक कार्यरत हैं, शेष रिक्तियों की सूचना दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) को दी गई है। श्री उपाध्याय ने आश्वासन दिया कि एनडीएमसी इन पदों को भरने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि शिक्षक-छात्र अनुपात एनईपी मानकों के अनुसार बनाए रखा जा सके, जिससे निर्बाध गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित हो सके। श्री उपाध्याय ने इन रिक्तियों को यथाशीघ्र भरने का निर्देश शिक्षा विभाग को दिया ।

पहल और उपलब्धियाँ

1. पालिका प्रतिभा पुरस्कार: 2022 में शुरू किया गया यह पुरस्कार 10वीं और 12वीं कक्षा में अटक आदर्श और नवयुग स्कूलों के शीर्ष 10 छात्रों को मान्यता देता है, जिनमें से प्रत्येक को 10,000 रुपये का पुरस्कार मिलता है। श्री उपाध्याय ने कहा कि ये छात्र इन पैसों को अपने उपयोग के अनुसार निवेश कर सकते हैं और इससे उन्हें अपनी शिक्षा को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

2. शिक्षक प्रशिक्षण: उन्होने बताया कि लगभग 900 शिक्षक 26, 27 और 28 जून, 2024 को एनसीईआरटी प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इसके अतिरिक्त, जुलाई 2024 से मार्च 2025 तक “जूनियर मॉडर्न स्कूल” के सहयोग से प्राथमिक शिक्षकों के लिए एक व्यापक अंग्रेजी उच्चारण और प्रवाह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचा

उपाध्याय ने प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण प्रगति निमनुसार प्रकाश डाला:

* 45 स्कूलों में 533 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

* चार स्कूलों में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को 811 प्री-लोडेड टैबलेट वितरित किए गए हैं, खरीद प्रक्रिया में अतिरिक्त 6,181 टैबलेट शामिल हैं।

* 29 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर प्रयोगशालाओं का उन्नयन चल रहा है।

* ग्रेड 6 से 12 के लिए 433 स्मार्ट क्लासरूम चालू है, निविदा प्रक्रिया में प्राथमिक स्तर पर अतिरिक्त 346 स्मार्ट क्लासरूम शामिल हैं।

पाठ्येतर गतिविधियां

उन्होने कहा कि एनडीएमसी विभिन्न पाठ्येतर गतिविधियों के माध्यम से छात्रों के समग्र विकास के लिए भी प्रतिबद्ध है:

* 525 छात्र 10 अलग-अलग खेलों में कोचिंग प्राप्त कर रहे हैं, जिसमें 24 अंशकालिक खेल प्रशिक्षक लगे हुए हैं।

* कला, शिल्प, नृत्य, योग और अंग्रेजी बोलने वाले “ग्रीष्मकालीन शिविर” एएवी लोधी रोड और एएवी मोती बाग में आयोजित किए जा रहे हैं।

* “बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग” और पृथ्वीधारा के सहयोग से साहसिक पर्यटन और ट्रैकिंग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

* मंदिर मार्ग, सरोजिनी नगर और लक्ष्मीबाई नगर में तीन “स्विमिंग पूल” एनडीएमसी छात्रों के लिए निःशुल्क उपलब्ध हैं, गैर-एनडीएमसी छात्रों के लिए नाममात्र शुल्क है।

सीखने के अनुभवों को बढ़ाने के लिए नर्सरी से कक्षा 3 तक के लिए गतिविधि कक्ष और बैग-रहित कक्षाएं शुरू की गई हैं।

उपाध्याय ने कहा कि एनडीएमसी शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और सभी छात्रों के लिए समान अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button