उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

मोदी हिंदुस्तान के 90 प्रतिशत लोगों को भागीदारी नहीं देना चाहते, इसलिए वे संविधान को खत्म करना चाहते हैं : राहुल 

अडानी-अंबानी की मदद के लिए मोदी ने नोटबंदी, जीएसटी लाकर रोजगार देने वाले छोटे व्यवसायों को खत्म किया : राहुल गांधी

नई दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को दिल्ली में चुनाव प्रचार करते हुए कहा, युवाओं के साथ पिछले दस वर्षों में अन्याय हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झूठ बोला कि वह युवाओं को प्रतिवर्ष दो करोड़ रोजगार देंगे। नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी और जीएसटी लाकर रोजगार देने वाले छोटे दुकानदारों, व्यवसायों को खत्म कर दिया। ऐसा नरेंद्र मोदी ने अडानी-अंबानी की मदद करने के लिए किया, ताकि वह चीन का माल हिंदुस्तान में बेच पाएं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को दिल्ली के दिलशाद गार्डन में विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे।  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि संविधान में हमारे देश की हजारों साल पुरानी विचारधारा है, सोच है। भाजपा नेता कह रहे हैं कि उनकी सरकार आई तो वे संविधान को खत्म कर देंगे, लेकिन वे कभी ऐसा नहीं कर पाएंगे। देश के संविधान को कोई खत्म नहीं कर सकता।

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा-आरएसएस के लोग आरक्षण को खत्म करने की भी बात करते हैं। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि आरक्षण से देश को नुकसान होता है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में लिख दिया है कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर आरक्षण से 50 प्रतिशत की लिमिट खत्म कर, आरक्षण को 50 प्रतिशत से आगे बढ़ाया जाएगा।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि हिंदुस्तान के 90 प्रतिशत लोगों की देश में कोई भागीदारी ना हो। इसलिए वे संविधान को खत्म करना चाहते हैं। क्योंकि वह जानते हैं कि संविधान ने ही गरीबों को अधिकार दिए हैं। जिस दिन संविधान खत्म हो गया, उस दिन हिंदुस्तान के गरीब लोगों की आवाज खत्म हो जाएगी।

राहुल गांधी ने कहा, नरेंद्र मोदी अपने चमचों से इंटरव्यू में कहते हैं- मैं बायोलॉजिकल नहीं हूं। मतलब हिंदुस्तान की सारी जनता, जीव सब बायोलॉजिकल हैं, लेकिन नरेंद्र मोदी बायोलॉजिकल नहीं हैं। मोदी कहते हैं, मुझे परमात्मा ने भेजा है और उनके चमचे कहते हैं- वाह, वाह, वाह, क्या बात बोली है। मतलब लोग कोरोना से दम तोड़ते रहे और परमात्मा ने जिसे भेजा है वे कहते रहा कि थाली बजाओ, मोबाइल की लाइट जलाओ।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी के एक और इंटरव्यू का जिक्र करते हुए कहा, एक इंटरव्यू में पीएम मोदी से पूछा गया कि भारत में अमीर और अमीर होते जा रहे हैं, गरीब और गरीब होते जा रहे हैं, इस पर आपकी क्या राय है। पीएम मोदी ने 30 सेकेंड तक सोचा और कहा, क्या मैं सब को गरीब बना दूं।

उन्होंने कहा, मोदी सिर्फ 22 लोगों के लिए काम करते हैं। वे अडानी को देश की सारी संपत्ति दे रहे हैं। कांग्रेस घोषणा पत्र में किए गए वादे गिनाते हुए राहुल गांधी ने कहा, केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना रद्द की जाएगी। केंद्र में खाली पड़ी 30 लाख सरकारी नौकरियां भरी जाएंगी। हर गरीब परिवार की एक महिला को सालाना एक लाख रूपये की मदद दी जाएगी। किसानों की कर्ज माफी होगी और एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी। मनरेगा में 400 रुपये की दैनिक मजदूरी दी जाएगी। गरीबों को हर महीने पांच किलो की जगह दस किलो अनाज दिया जाएगा। भाषण के आखिर में उन्होंने जनता से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों को भारी मतों से जिताकर केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनाने का आह्वान किया।

इस दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार के अलावा कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, दिल्ली कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया, कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट, दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र यादव समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button