उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

बालिका विद्यालय में हीट वेव (लू ) सेवर तथा फायर फाइटर (अग्निशमन) कार्यशाला आयोजित 

लखनऊ : नागरिक सुरक्षा कोर द्वारा बालिका विद्यालय में अग्नि शमन एवं हीट वेव(लू) विषयक एक पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ. लीना मिश्र ने विद्यालय परिवार की ओर से सिविल डिफेंस लखनऊ के वरिष्ठ सहायक उपनियंत्रक मनोज कुमार वर्मा, सुमित मौर्या एवं सिविल डिफेंस लखनऊ की सेक्टर वार्डन ज्योति खरे का विद्यालय परिसर में स्वागत किया गया। तत्पश्चात पूनम यादव एवं मंजुला यादव के सहयोग से इस कार्यक्रम का प्रारंभ हुआ।

इस कार्यशाला में आपदा प्रबंधन के अंतर्गत मनोज एवं सुमित जी द्वारा लगभग 50 छात्राओं को अचानक आग लगने पर स्वयं और दूसरों के बचाव तथा छोटी आग को बड़ी आग में परिवर्तित होने से कैसे रोका जाए, इसके विषय में विस्तार से जानकारी दी गई।

साथ ही ज्योति खरे ने छात्राओं को आज कल गर्मी के कारण होने वाली ज्वलंत समस्या हीट वेव के विषय में विस्तार से बताया और यह भी समझाया कि हीट वेव को कैसे पहचाना जाए और उससे हम अपना और दूसरों का बचाव कैसे करें। साथ ही लू लगने पर क्या उपाय करें।

इसके विषय में भी रोचक जानकारी छात्राओं से साझा की। इस कार्यक्रम में विद्यालय की समस्त शिक्षिकाएं उपस्थित थीं। सभी ने पूरे उत्साह से कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button