उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

घोड़ी पर सवार होकर विवाह करने निकले दूल्हेराजा

श्री श्याम ज्योत मंडल की ओर से सात कन्याओं का सामूहिक विवाह समारोह आयोजित

लखनऊ। श्री श्याम ज्योत मंडल की ओर से सात कन्याओं का सामूहिक विवाह समारोह रविवार को महाराजा अग्रसेन विद्यालय मोतीनगर के प्रांगण में संपन्न हुआ। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, विधायक नीरज बोरा, लखनऊ जेसीपी उपेंद्र अग्रवाल, मुकेश शर्मा, कानपुर के डीआईजी विपिन मिश्रा एवं सुरेश अग्रवाल, सुधीर हलवासिया, विवेक अग्रवाल, निश्चल ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

धार्मिक माहौल में दांपत्य जीवन की डोर में बंधने के लिए आए नवयुवकों एवं युवतियों में गजब का उत्साह दिखा। जीवन संगिनी मिलने का सपना पूरा होता देख जब दूल्हेराजा घोड़े पर सवार हो अपनी बारात ले चले तो चेहरे पर अनोखी चमक नजर आयी, उधर मंंद-मंद मुस्कान के बीच सजना से मिलन होने की ख्वाब संजोए सजी-धजी परी रूपी दुल्हनें भी खिली-खिली दिखीं।

माथे पर मांगबेदी, कानों में झुमके, नाक में नथ, कमर में कमरबंद, हाथों में प्रीतम नाम की मेंहदी, पैरों में छम-छम करती पायल, तो पांव में महावर लगाए ये लाल लंहगे में वाली कन्याएं जब राजरानी तथा साक्षी अग्रवाल के साथ जयमाल के लिए तैयार होकर मंच पर पहुंची तो लगा कि स्वर्ग से परियां उतर आयीं हैं। मौका था श्री श्याम ज्योत मंडल के सामूहिक विवाह समारोह का और इसका साक्षी बना मोतीनगर स्थित महाराजा अग्रसेन विद्यालय।

घोड़ी पर सवार होकर दूल्हे राजा अपने सगे संबंधियों को लेकर बैंड बाजे की धुनों पर झूमते-नाचते हुए बारात मोतीनगर चौराहा से होते हुए महाराजा अग्रसेन विद्यालय पहुंची जहां पर मंडल के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं मुकेश एवं अशोक अग्रवाल ने बारात का स्वागत किया। बारात द्वारचार के पश्चात भव्य पंडाल में वर एवं कन्या ने एक दूसरे को वरमाला पहनाकर और वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच अग्नि के सात फेरे लेकर नव विवाहित जोड़ो का पाणिग्रहण संस्कार कार्यक्रम संपन्न कराया गया।

मंडल के मीडिया प्रभारी अनुपम मित्तल ने बताया कि श्री श्याम ज्योत मण्डल एवं सहयोगीजनों की ओर से वर को शेरवानी, कन्या को लहंगा एवं कन्याओं की विदाई पर पलंग, अलमारी, गृहस्थी के बर्तन, अनाज, फल, मिठाई उपहार स्वरूप भेंट किया गया। इस मौके पर कन्याओं के लिए चूड़ी, टैटू मेहंदी, नेल पॉलिश के भी स्टाल लगाए गए थे। विवाह समारोह की सांस्कृतिक संध्या पर श्री शिव शनि समूह द्वारा सर्वप्रथम विघ्नहर्ता गणेश जी की वंदना करके सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत की गई। तत्पश्चात शंकर-पार्वती, बजरंगबली का मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति ने उपस्थित जनों की असंख्य तालियां बटोरी।

राधा-कृष्ण ने नवविवाहित जोड़ों के साथ फूलों की होली खेलकर वातावरण को भक्तिमय बना दिया। मंडल के अध्यक्ष श्रवण कुमार ने बताया कि सामूहिक विवाह समारोह में प्रिया राजपूत संग तेजस राजपूत, पूजा देवी संग हंसराज, सरला देवी संग गोपाल, रोशनी कश्यप संग शुभम कुमार, प्रतिभा संग राज किशोर यादव,शांति संग सौरभ, अनीता संग अमित कुमार ने एक दूसरे को गले में वरमाला डाल और विवाह के सात फेरे लेकर एकदूजे के होकर जीवनभर साथ निभाने का संकल्प लिया।

यह विवाह पूर्णतया नि:शुल्क, दहेज रहित एवं हिन्दू विवाह के नियमों के अनुरूप संपन्न कराया गया। विवाह समारोह सफल बनाने के लिए योगेंद्र अग्रवाल एवं जीतेन्द्र अग्रवाल ने श्री श्याम ज्योत मंडल एवं अग्रवाल समाज के अग्रणी बंधुओं को भरपूर सहयोग प्रदान करने पर धन्यवाद दिया । सामाजिक सेवा की भावना से ओतप्रोत मंडल सदैव सेवाभाव के कार्यों तत्पर रहता है।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button