उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

पालिका परिषद उपाध्यक्ष ने पालिका बाजार शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया

पालिका बाजार की छत के पार्क/ हरित पुनर्विकास कार्य की समीक्षा की

नई दिल्ली : प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, और नई दिल्ली के निवासियों और आगंतुकों को साफ, स्वच्छ, हरित और स्वस्थ वातावरण प्रदान करने की प्रतिबद्धता को बनाए रखने के लिए सतीश उपाध्याय, उपाध्यक्ष – नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ), ने पालिका बाजार शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया और पालिका बाजार की छत/पार्क के पुनर्विकास कार्य की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि पालिका बाजार, जो दिल्ली के सबसे प्रतिष्ठित बाजारों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है, भारत के दिल्ली के कनॉट प्लेस के आंतरिक और बाहरी सर्कल के बीच स्थित पहला वातानुकूलित भूमिगत बाजार है, जिसे 1970 के दशक के अंत में स्थापित किया गया था। इसके महत्व को पहचानते हुए, श्री उपाध्याय ने पालिका बाजार के दुकानदारों और मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन से बाजार में चल रहे रखरखाव के मुद्दों के संबंध में लगातार पत्राचार को स्वीकार किया।

पालिका बाजार में आगंतुकों की दैनिक आमद पर चिंता व्यक्त करते हुए, श्री उपाध्याय ने टूटी हुई छत, बिजली के लटके तार  और प्रमुख रूप से नागर और बिजली विभाग के रखरखाव के मुद्दों की पहचान की। उन्होंने पालिका बाजार सार्वजनिक शौचालय का भी निरीक्षण किया और साफ-सुथरा पाए जाने की सराहना की, लेकिन वहां का दरवाजा टूटा पाया गया, जिसकी मरम्मत के लिए संबंधित विभाग को निर्देश जारी कर दिए गए।
निष्कर्षों के जवाब में, श्री उपाध्याय ने बिजली, नागरिक, सुरक्षा और अन्य सभी संबंधित विभागों को कड़े निर्देश जारी किए, और त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया। निरीक्षण संबंधित विभागाध्यक्षों (एचओडी), वरिष्ठ अभियंताओं (एसई), कनिष्ठ अभियंताओं (जेई) और संबंधित विभागों के अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति में किया गया।

निरीक्षण के दौरान, निर्दिष्ट समयसीमा का पालन सुनिश्चित करते हुए, पालिका बाजार में रूफटॉप/टेरेस पार्क पुनर्विकास की प्रगति की समीक्षा की गई। उन्होंने खुलासा किया कि रूफटॉप पार्क का 90% पुनर्विकास कार्य पूरा हो चुका है, शेष अगले 1-2 महीनों के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। उन्होंने विभाग को अन्य के साथ तालमेल बिठाने का सुझाव दिया ताकि काम समय पर पूरा हो सके।

नगर निकाय के प्राथमिक कर्तव्य पर जोर देते हुए, श्री उपाध्याय ने यह सुनिश्चित करने के महत्व को रेखांकित किया कि आगंतुकों, निवासियों और मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के सदस्यों को एनडीएमसी सुविधाओं से असुविधा न हो।

नगर निकाय द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं के लिए रखरखाव को सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में दोहराया गया।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button