उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष ने संजय कैंप में “विकसित भारत संकल्प यात्रा” कार्यक्रम में भाग लिया।

"सुनिधि योजना" के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए

नई दिल्ली :”विकसित भारत संकल्प यात्रा” एक महत्वपूर्ण पहल है जिसे भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है और इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत को मजबूत और समृद्धि से भरपूर बनाना है” यह बात  सतीश उपाध्याय, उपाध्यक्ष – नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने आज सिंगापुर पार्क, संजय कैंप, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में आयोजित ” विकसित भारत संकल्प यात्रा” के तहत विभिन्न कार्यक्रमों जैसे स्वास्थ्य जागरूकता शिविर, सुनिधि योजना के तहत प्रमाण पत्र का वितरण आदि कार्यक्रम में भाग लेते हुए कही । इस अवसर पर परिषद् सदस्य  विशाखा सैलानी भी मौजूद रहीं ।

श्री उपाध्याय ने कहा कि “विकसित भारत संकल्प यात्रा” 15 नवंबर, 2023 को झारखंड के खूंटी में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई । उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह योजना बेहतर भारत और देश के समग्र विकास के लिए माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिसमें अर्थव्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, ऊर्जा, बुनियादी ढांचे और नौसेना जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सुधार शामिल हैं। इस यात्रा के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य विभिन्न योजनाओं और कार्यों के माध्यम से वंचितों के लिए प्रगति को बढ़ाना है।

कार्यक्रम के दौरान उपाध्याय एवं  सैलानी ने “सुनिधि योजना” के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए और आयुष्मान भारत योजना के तहत आयोजित “स्वास्थ्य जागरूकता शिविर” में भाग लिया। स्वास्थ्य शिविर में उच्च रक्तचाप के 104 मामले, मधुमेह के 25 मामले, दंत समस्याओं के 15 मामले और आंखों से संबंधित चिंताओं के 20-25 मामले सामने आए, जिन्हें तुरंत आगे ध्यान देने के लिए भेजा गया।

श्री उपाध्याय ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा ने बच्चों की शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, ग्रामीण विकास और नौसेना के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। यह योजना समृद्धि, सामाजिक न्याय और समाज में प्रगति के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस पहल के माध्यम से सरकार एक मजबूत, सुरक्षित, स्वस्थ और समृद्ध भविष्य के निर्माण के लिए समर्पित है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य देश से गरीबी उन्मूलन और भारतीय समाज को समृद्धि की ओर ले जाने के लिए एकजुट प्रयास करना है।

इस अवसर पर डाक विभाग, उज्वला योजना, गैर सरकारी संगठनों और स्वास्थ्य क्षेत्रों जैसे विभिन्न संगठनों ने कार्यक्रम में भाग लिया और सूचना काउंटर स्थापित किए। एनडीएमसी के उपाध्यक्ष ने कार्यक्रम के दौरान सभी काउंटरों का दौरा किया।

 

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button