उत्तर-प्रदेशनई दिल्लीबड़ी खबरलखनऊ

आसान प्रोफेशन है मोबाइल फोटोग्राफी : आशीष कश्यप

थिएटर एंड फिल्म वेलफेयर एसोसिएशन के ऑनलाइन शैक्षिक श्रंखला

लखनऊ । थिएटर एंड फिल्म वेलफेयर एसोसिएशन के ऑनलाइन शैक्षिक श्रंखला के अंतर्गत मुम्बई के फिल्म निर्देशक आशीष कश्यप से मोबाइल फोटोग्राफी विषय पर परिचर्चा का प्रसारण किया गया। हाल ही में आशीष के निर्देशन में मुगलसराय जंक्शन फिल्म रिलीज हुई है। वर्तमान में आशीष कई वीडियो एलबम और वेब सिरीज का निर्माण कार्य कर रहे हैं.

मोबाइल फोटोग्राफी विषय पर परिचर्चा पॉलीटेक्निक चौराहे के पास स्थित कॉसमॉस एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी के स्टूडियो में किया गया। इसमें आशीष ने बताया कि यूं तो जितना बेहतर तकनीक वाला कैमरा होगा उतनी बेहतर तस्वीरे आएंगी पर सबसे पहले जरूरी होता है कि हम फ्रेम, लाइट और मूवमेंट को समझे। उसके अनुसार पहले अपने दिमाग में तस्वीर का खाका खींचे फिर उसकी प्लानिंग के अनुसार तस्वीरें ले।

उन्होंने कहा कि एक दृश्य की कई तस्वीरे लेना बेहतर रहता है ताकि बेहतर कम्पोजीशन के चुनाव का अवसर मिल सके। इसके साथ ही जरूरी है कि तस्वीर में ऑबजेक्ट कहा अधिक सशक्त दिखेगा वहां उसे फ्रेम के ग्रिड में बैलेंस करना चाहिए। ध्यान रहे कि फ्रेम में बैक लाइट नहीं हर्डल न बने। माइक्रो और वाइड एंगल का चुनाव फ्रेम के अनुरूप करना चाहिए। उन्होंने नाइट विजन फोटोग्राफी करते समय ट्राइपॉड के प्रयोग की मशविरा दिया। इसके साथ ही उन्होंने मूवमेंट करते समय हाथों को स्थिर करने के साथ साथ मोबाइल कैमरे के सॉफ्टवेयर में स्टेबिलिटी सेवा के उपयोग को जरूरी बताया। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि अगर लखनवी संस्कृति की झलक दिखानी है तो बेहतर होगा कि सुबह या शाम को शूटिंग की जाए जबकि खानपान को शूट करना हो तो तेज रोशनी और चमक-धमक का ध्यान रखना चाहिए। फोटो में डेप्थ दिखने के लिए पेड़ आदि का सहारा लिया जा सकता है।
एसोसिएशन के सचिव दबीर सिद्दीकी ने बताया कि जल्द ही कॉसमॉस एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी कई वीडियो एलबम और वेब सिरीज का निर्माण कार्य करने जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि नव अंशिका फाउंडेशन और थिएटर एंड फिल्म वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से उत्तर प्रदेश के युवक युवतियों को रंगमंच, फिल्म और टीवी में अभिनय आदि के प्रशिक्षण के लिए नि:शुल्क 30 दिवसीय ग्रीष्मकालीन थिएटर वर्कशॉप का आयोजन हजरतगंज सप्रू मार्ग स्थित दिलीपपुर टावर, 20, ए.बी ब्लॉक तृतीय तल मे संचालित फिल्म अकादमी परिसर में 01 जून 2024, 11 बजे से 5.30 बजे तक आयोजित होने जा रही हैं I यह कार्यशाला पद्मश्री राज बिसारिया को समर्पित की गई है। इसमें वरिष्ठ फिल्म निर्देशक दिनेश वर्मा, फिल्माकार आशीष कश्यप सहित वरिष्ठ जनों को भी आमंत्रित किया जाएगा। इस कार्यशाला में 5 साल से लेकर 60 साल तक के उत्तर प्रदेश के युवक युवतियों प्रतिभाग कर सकते हैं।

Cherish Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button